CJI Chandrachud :”क्या मैं अलग तरीके से कर सकता था?”

CJI Chandrachud 10 नवंबर, 2024 को अपने रिटायरमेंट के करीब हैं। उन्होंने अपने कार्यकाल और विरासत पर खुले दिल से विचार किए हैं।

CJI Chandrachud का विदाई विचार

भारत के मुख्य न्यायाधीश CJI Chandrachud 10 नवंबर, 2024 को अपने रिटायरमेंट के करीब हैं। उन्होंने अपने कार्यकाल और विरासत पर खुले दिल से विचार किए हैं। भूटान के JSW लॉ स्कूल के दीक्षांत समारोह में उन्होंने इस बात पर गहरा चिंतन किया कि इतिहास उनके सुप्रीम कोर्ट में समय को कैसे जज करेगा और वह भविष्य के न्यायाधीशों और कानूनी पेशेवरों के लिए क्या विरासत छोड़ेंगे।

कार्यकाल का महत्व

CJI Chandrachud , जिन्होंने 9 नवंबर, 2022 को पद ग्रहण किया, पिछले 14 वर्षों में किसी भी CJI Chandrachud का सबसे लंबा कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। जैसे-जैसे वह इस महत्वपूर्ण अध्याय के अंत के करीब पहुंचते हैं, उनके मन में उपलब्धियों और प्रभाव के प्रश्न गहराते जा रहे हैं। “क्या मैंने वह सब कुछ हासिल किया, जो मैंने सोचा था? इतिहास मेरे कार्यकाल को कैसे जज करेगा? क्या मैं चीजें अलग तरीके से कर सकता था?” उन्होंने यह सवाल उठाए, यह मानते हुए कि कई उत्तर शायद हमेशा अनुत्तरित रहेंगे। इन अनिश्चितताओं के बावजूद, उन्होंने अपने कर्तव्यों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता में सांत्वना पाई है।

CJI Chandrachud ऐतिहासिक निर्णय

उनका कार्यकाल महत्वपूर्ण निर्णयों से भरा रहा है जो उनकी विरासत को परिभाषित करेंगे। इनमें से एक महत्वपूर्ण निर्णय चुनावी बांड मामले में था, जहाँ सुप्रीम कोर्ट ने राजनीतिक दलों के लिए अज्ञात दान की अनुमति देने वाली योजना को बरकरार रखा। इसने राजनीतिक फंडिंग में पारदर्शिता को लेकर बहस छेड़ दी। इसके अलावा, उन्होंने डेटा सुरक्षा से संबंधित निर्णयों में गोपनीयता के अधिकार का विस्तार किया, जो बढ़ती डिजिटल निगरानी के बीच नागरिक स्वतंत्रताओं को मजबूत करता है।

संवैधानिक अधिकारों की रक्षा

CJI Chandrachud ने वैवाहिक अधिकारों, लैंगिक समानता और पर्यावरण कानून से जुड़े महत्वपूर्ण मामलों पर निर्णय लिया, जिससे संवैधानिक स्वतंत्रताओं की रक्षा में प्रगति हुई। जोसेफ शाइन मामले में उनका निर्णय, जिसने व्यभिचार को दंडमुक्त किया, व्यक्तिगत स्वतंत्रताओं और लैंगिक समानता के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

पारंपरिक मूल्यों का संदर्भ

अपने भाषण में, उन्होंने इस सामान्य भ्रांति को उजागर किया कि पारंपरिक एशियाई मूल्य स्वतंत्रता और समानता के खिलाफ हैं। उन्होंने छात्रों को इस दृष्टिकोण पर गंभीरता से विचार करने के लिए प्रेरित किया, यह कहते हुए कि इतिहास की गहरी समझ अक्सर एक अलग उत्तर प्रकट करती है। उनके विचारों ने अगली पीढ़ी को धारणाओं को चुनौती देने और न्याय के प्रति अपने जुनून को बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित किया।

Ratan TATA :तीन बार हुआ प्यार , क्यूं नहीं करी शादी !

अंत में, चंद्रचूड़ ने यह रेखांकित किया कि जबकि युवा आदर्श अनुभव की कमी के कारण कमजोर हो सकते हैं, “दुनिया के अन्यायों को सही करने” की इच्छा हमेशा अडिग रहनी चाहिए। जैसे-जैसे वह न्यायपालिका को छोड़ने की तैयारी कर रहे हैं, उनके आत्म चिंतन उस नेता के मन की एक झलक प्रदान करते हैं जिसने भारत के कानूनी परिदृश्य को गहराई से प्रभावित किया है। उनकी विरासत, ऐतिहासिक निर्णयों और नेतृत्व के विचारशील दृष्टिकोण से आकारित, निश्चित रूप से भारत के न्यायिक विकास पर एक अमिट छाप छोड़ेगी।

Related Articles

Back to top button