अग्निपथ योजना में केंद्र सरकार ने किए बड़े बदलाव, भूतपूर्व अग्निवीरों को मिलेगा आरक्षण

गृह मंत्रालय के अनुसार, अग्निवीरों को केंद्रीय पुलिस बलों में नौकरी के अवसर मिलेंगे। इसके तहत, भूतपूर्व अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत पद आरक्षित रहेंगे।

अग्निपथ योजना को लेकर चल रहे विवाद के बीच केंद्र सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए इस स्कीम में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। सरकार ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में कांस्टेबलों के 10 प्रतिशत पद भूतपूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षित कर दिए हैं। इसके साथ ही, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में भी फिजिकल टेस्ट में छूट दी जाएगी।

भूतपूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षण और छूट

गृह मंत्रालय के अनुसार, अग्निवीरों को केंद्रीय पुलिस बलों में नौकरी के अवसर मिलेंगे। इसके तहत, भूतपूर्व अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत पद आरक्षित रहेंगे। फिजिकल टेस्ट में भी उन्हें छूट दी जाएगी। सीआईएसएफ की महानिदेशक नीना सिंह ने बताया कि सीआईएसएफ ने इस संबंध में सभी तैयारियां कर ली हैं।

अग्निपथ योजना का परिचय

अग्निपथ योजना की घोषणा 14 जून 2022 को की गई थी। इस योजना के तहत, 17 से 21 साल की उम्र के युवाओं को केवल चार साल के लिए भर्ती किया जाएगा, जिसमें से 25 प्रतिशत अग्निवीरों को अगले 15 सालों तक बनाए रखने का प्रावधान है। बाद में सरकार ने ऊपरी आयु सीमा को बढ़ाकर 23 साल कर दिया।

उम्र सीमा में छूट

योजना के तहत, पहले बैच के लिए ऊपरी आयु सीमा में 5 साल की छूट दी गई थी और बाद के बैचों के लिए तीन साल की छूट प्रदान की गई।

अग्निपथ योजना पर विवाद

हाल ही में समाप्त हुए संसद सत्र के दौरान, विपक्ष ने अग्निपथ योजना को लेकर सवाल उठाए। विपक्ष के आरोपों के बीच, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी के दावों का खंडन करते हुए कहा कि इस योजना को 158 संगठनों से सुझाव लेने के बाद लागू किया गया था।

Related Articles

Back to top button