“रोहित या हार्दिक नहीं, बुमराह हैं टीम इंडिया के असली ‘कोहिनूर’; पूर्व क्रिकेटर ने कोच गंभीर से की अहम अपील”

भारतीय क्रिकेट टीम में खिलाड़ियों के वर्कलोड मैनेजमेंट का मुद्दा हमेशा चर्चा का विषय रहा है, खासकर तेज गेंदबाजों को लेकर। टीम इंडिया के मैनेजमेंट ने जसप्रीत बुमराह जैसे प्रमुख गेंदबाजों के लिए विशेष सावधानी बरती है।

भारतीय क्रिकेट टीम में खिलाड़ियों के वर्कलोड मैनेजमेंट का मुद्दा हमेशा चर्चा का विषय रहा है, खासकर तेज गेंदबाजों को लेकर। टीम इंडिया के मैनेजमेंट ने जसप्रीत बुमराह जैसे प्रमुख गेंदबाजों के लिए विशेष सावधानी बरती है। इसी कारण बुमराह को बांग्लादेश के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में आराम दिए जाने की संभावना बढ़ गई है। इस बीच, भारत के पूर्व क्रिकेटर दिनेश कार्तिक ने बुमराह को टीम इंडिया का ‘कोहिनूर’ बताते हुए हेड कोच गौतम गंभीर से उनके लिए खास अपील की है।

चयनकर्ताओं के लिए चुनौती क्रिकबज पर चर्चा के दौरान, विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने जसप्रीत बुमराह की खूबियों की सराहना की और कहा कि बुमराह के लंबे और सफल करियर के लिए उनका सही तरीके से ख्याल रखा जाना बहुत जरूरी है। कार्तिक ने कहा, “बुमराह एक शांत स्वभाव के खिलाड़ी हैं और अब वह परिपक्व हो चुके हैं। तेज गेंदबाज होने के नाते हमें यह सोचना होगा कि उन्हें तीनों फॉर्मेट में कैसे खिलाया जाए। यह चयनकर्ताओं के लिए सबसे कठिन चुनौती है। उनकी फिटनेस का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, और हमें उन्हें सिर्फ महत्वपूर्ण मैचों के लिए ही तैयार रखना चाहिए।”

बुमराह को ‘कोहिनूर’ बताया दिनेश कार्तिक ने बुमराह को टीम इंडिया के लिए ‘कोहिनूर’ हीरे की संज्ञा दी। उन्होंने कहा, “हमें उनका सही तरीके से ख्याल रखना चाहिए ताकि वे लंबे समय तक क्रिकेट खेल सकें। जब भी बुमराह किसी फॉर्मेट में खेलते हैं, उनका प्रदर्शन अद्वितीय होता है, और यही टीम को चाहिए। कप्तान बनाए जाने से उन पर अतिरिक्त दबाव आ सकता है, और अगर उन्हें लगातार सीरीज में खेलाया गया, तो उनकी चोटिल होने की संभावना बनी रहेगी। अगर ऐसा होता है, तो टीम इंडिया के लिए बड़ी मुश्किल खड़ी हो सकती है।”

2024 में जसप्रीत बुमराह के प्रदर्शन पर नजर डालें तो उन्होंने अब तक एक भी वनडे मैच नहीं खेला है, लेकिन 8 टी20 मैचों में 15 विकेट लेकर सभी को प्रभावित किया है। ये सभी विकेट टी20 वर्ल्ड कप के दौरान आए थे। इसके अलावा, उन्होंने इस साल 5 टेस्ट मैच खेलकर 27 विकेट हासिल किए हैं, जिससे वह इस साल भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

Related Articles

Back to top button