Bihar: बाढ़ राहत कार्य के लिए कटक से पटना पहुंची NDRF की तीन टीमें

पटना. बिहार में एक तरफ जहां बाढ़ की विनाश लीला जारी है वहीं दूसरी तरफ प्रशासन और सरकार बाढ़ पीड़ितों की मदद और सहायता के लिए हर संभव प्रयास में लगी है. खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लगातार हवाई सर्वेक्षण और जमीनी स्तर पर जायजा लेने के साथ ही अधिकारियों को बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए हर संभव निर्देश देते नजर आ रहे हैं तो इधर बाढ़ से पीड़ित लाेगाें का बचाव करने और राहत पहुंचाने के लिए ओडिशा के कटक से एनडीआरएफ की तीन टीमें पटना एयरपोर्ट पहुंची.

वायु सेना का विशेष विमान करीब 100 जवानाें और अधिकारियाें काे लेकर पटना एयरपाेर्ट पहुंचा. पटना एयरपाेर्ट पहुंचने के बाद इन्हें बसाें से कटिहार, माेकामा और लखीसराय भेजा गया. बिहटा स्थित एनडीआरएफ की 9 वीं बटालियन की टीम ने इन जवानाें और अधिकारियाें के एयरपाेर्ट लैंड करने के बाद कटिहार, माेकामा, लखीसराय भेजा. एनडीआरएफ 9 वीं बटालियन के कई अधिकारी इस मौके पर एयरपाेर्ट पर माैजूद थे.

कटक से आई तीन टीमें अपने साथ रेडियाे सेट, सेटेलाइट फाेन के अलावा लाइफ जैकेट, माेटर बाेट, गाेताखाराें के सारे सामान समेत दूसरे आधुनिक उपकरणाें के साथ पहुंची है. टीम में कई डीप डाइवर की ट्रेनिंग लिए जवान भी पहुंचे हैं. इससे पहले बिहार में तैनात एनडीआरएफ की 19 टीमें पहले से ही बाढ़ प्रभावित जिलों में राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई है. बक्सर से लेकर कटिहार तक 30 से लेकर 40 कर्मियों और अधिकारियों की टीम इसमें  शामिल है. एनडीआरएफ से जुड़े अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है कि प्रत्येक टीम के पास लाइफ जैकेट, मोटर बोट के अलावा गोताखोरों से संबंधित सारे सामान उपलब्ध हैं. एनडीआरएफ की ये टीम लोगों को बाढ़ में पानी से डूबने से बचाने के लिए भी अपने स्तर पर ट्रेंड कर रही हैं.

Related Articles

Back to top button