Bihar Floods: दरभंगा में कोसी और कमला का रौद्र रूप,भीषण तस्वीरें

बिहार में Bihar Floods कोसी और कमला नदियों ने रौद्र रूप धारण कर लिया है। दरभंगा जिले के किरतपुर प्रखंड के भुभोल गांव के समीप कोसी नदी का पश्चिमी तटबंध रविवार की देर रात करीब 10 मीटर की दूरी में टूट गया।

Bihar Floods : दरभंगा में कोसी और कमला का रौद्र रूप, चार लाख लोग प्रभावित

दरभंगा। बिहार में Bihar Floods कोसी और कमला नदियों ने रौद्र रूप धारण कर लिया है। दरभंगा जिले के किरतपुर प्रखंड के भुभोल गांव के समीप कोसी नदी का पश्चिमी तटबंध रविवार की देर रात करीब 10 मीटर की दूरी में टूट गया। इस घटना के बाद बाढ़ का पानी तेजी से फैलने लगा, जिससे सोमवार की सुबह तक इसका दायरा चार सौ मीटर तक बढ़ गया है। इस बाढ़ से कुशेश्वरस्थान पूर्वी, घनश्यामपुर और अन्य क्षेत्रों की करीब चार लाख आबादी प्रभावित हो गई है।

Bihar Floods , तटबंधों की स्थिति

Bihar Floods ,कोसी के पूर्वी और पश्चिमी तटबंध के बीच लगभग नौ किलोमीटर का फासला है, जिसमें पानी तेजी से बह रहा है। भुभोल गांव के पास टूटे तटबंध के कारण जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। वहीं, कमला नदी के पूर्वी तटबंध पर भी खतरा मंडरा रहा है। इससे स्थानीय निवासियों में चिंता और दहशत का माहौल है। बाढ़ की संभावित स्थिति ने लोगों को ऊंचे स्थानों की ओर जाने के लिए मजबूर कर दिया है।

जल स्तर की वृद्धि

गौरतलब है कि पिछले 12 घंटों में कुशेश्वरस्थान पूर्वी प्रखंड से गुजरने वाली कोसी और कमला बलान नदियों में साढ़े तीन फीट से अधिक की वृद्धि हुई है। कमला बलान नदी के पश्चिमी तटबंध के पूरब बसे चार पंचायतों के सभी गांव बाढ़ के पानी से घिर चुके हैं। ग्रामीणों के घरों में पानी प्रवेश कर गया है, जिससे अफरातफरी का माहौल उत्पन्न हो गया है।

Crime News :”निकाह के 25 दिन बाद-खून: मां-बेटी हत्याकांड का खुलासा”

फसलों को नुकसान

बाढ़ के पानी से खेतों में लगी धान की फसल भी डूब गई है। दोनों नदियों के जलस्तर में वृद्धि के कारण स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। घनश्यामपुर क्षेत्र में कमला नदी के जलस्तर में निरंतर बढ़ोतरी के कारण आधा दर्जन गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है।

सहरसा में बाढ़ की स्थिति

सहरसा में भी बाढ़ का पानी तेजी से फैल रहा है। दरभंगा जिला के किरतपुर प्रखंड के पश्चिमी कोसी तटबंध के टूटने के बाद महिषी प्रखंड के कई गांवों में बाढ़ का पानी तेजी से बढ़ रहा है। प्रभावित गांवों में बघवा, घोंघेपुर, तेलवा पश्चिमी, बीरगांव और मनोवर शामिल हैं।

यह बाढ़ न केवल जनजीवन को प्रभावित कर रही है, बल्कि कृषि पर भी गंभीर खतरा बना रही है। स्थानीय प्रशासन की तरफ से राहत कार्यों की व्यवस्था की जा रही है, लेकिन पानी के बढ़ते स्तर के कारण हालात चिंताजनक बने हुए हैं। लोग मदद की उम्मीद कर रहे हैं और जल्द से जल्द राहत की कामना कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button