BIGG BOSS 18 :PETA इंडिया ने की आलोचना, CGI के उपयोग की अपील

BIGG BOSS 18' में गधे के उपयोग पर गंभीर सवाल उठाए हैं। संगठन ने इस प्रकार के शो में जानवरों के इस्तेमाल को अनैतिक बताते हुए फिल्म निर्माताओं से CGI (कंप्यूटर जनित इमेजरी) का उपयोग करने की अपील की है।

BIGG BOSS 18 में गधे का विवाद

PETA इंडिया के उपाध्यक्ष ने लोकप्रिय रियलिटी शो ‘BIGG BOSS 18’ में गधे के उपयोग पर गंभीर सवाल उठाए हैं। संगठन ने इस प्रकार के शो में जानवरों के इस्तेमाल को अनैतिक बताते हुए फिल्म निर्माताओं से CGI (कंप्यूटर जनित इमेजरी) का उपयोग करने की अपील की है।

BIGG BOSS 18 जानवरों के प्रति संवेदनशीलता

PETA के उपाध्यक्ष ने कहा, “हमें जानवरों के साथ सहानुभूति रखनी चाहिए। उन्हें मनोरंजन का साधन बनाना ठीक नहीं है।” उनका मानना है कि ऐसे कार्यक्रमों में जानवरों का उपयोग करना न केवल उनके कल्याण के लिए हानिकारक है, बल्कि यह समाज में गलत संदेश भी फैलाता है।

CGI का महत्व

उपाध्यक्ष ने CGI तकनीक के फायदों पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “आज के तकनीकी युग में, अद्भुत दृश्य बिना जानवरों की हानि के उत्पन्न किए जा सकते हैं।” PETA इंडिया का कहना है कि निर्माता जानवरों के बजाय CGI का उपयोग करके न केवल उन्हें सुरक्षित रख सकते हैं, बल्कि दर्शकों को भी बेहतरीन मनोरंजन प्रदान कर सकते हैं।

निर्माताओं का उत्तरदायित्व

PETA इंडिया ने फिल्म निर्माताओं को उनके उत्तरदायित्वों की याद दिलाते हुए कहा कि उन्हें जानवरों की भलाई को प्राथमिकता देनी चाहिए। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि अगर फिल्म उद्योग जानवरों के कल्याण की ओर ध्यान नहीं देगा, तो समाज में पशु अधिकारों के प्रति जागरूकता बढ़ाना मुश्किल होगा।

हेलीकॉप्टर हादसे के एक महीने बाद लापता पायलट का शव बरामद

‘BIGG BOSS 18’ में गधे के उपयोग पर उठे विवाद ने एक बार फिर जानवरों के अधिकारों का मुद्दा गरमा दिया है। PETA इंडिया का यह कदम फिल्म इंडस्ट्री को एक महत्वपूर्ण संदेश देने का प्रयास है कि जानवरों का उपयोग करते समय उनकी भलाई को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। CGI का उपयोग करके, हम जानवरों को सुरक्षित रख सकते हैं और साथ ही दर्शकों को बेहतरीन मनोरंजन भी प्रदान कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button