अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 पर बड़ी बड़ी हस्तियों ने किया योगाभ्यास

हर साल 21 जून के दिन को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस बार भी शुक्रवार 21 जून को योग दिवस मनाया जाएगा. स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए नियमित रूप से योगासन जरूरी है.

हर साल 21 जून के दिन को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस बार भी शुक्रवार 21 जून को योग दिवस मनाया जाएगा. स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए नियमित रूप से योगासन जरूरी है. जीवन में योग के लाभ और महत्व को देखते हुए इसे दुनियाभर में अहमियत दी गई । सेहत के साथ ही योग मानसिक शांति और एकाग्रता के लिए महत्वपूर्ण है. इसलिए दुनियाभर के लोगों को योग के प्रति जागरुक करने के लिए 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाता है. योग दिवस मनाए जाने की पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी और इसकी शुरुआत भारत से हुई।

इस साल 2024 में योग दिवस की थीम ‘महिला सशक्तिकरण के लिए योग’ है जोकि महिलाओं पर आधारित है. योग दिवस के इस खास मौके पर आप भी अपनों को योग दिवस पर स्वस्थ रहने की शुभकामानएं भेजें और योग के प्रति उन्हें जागरुक करें।
लगभग सभी पार्क व विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं में योग शिविर आयोजित थे। सुबह छह से सात बजे तक लोगों ने योगासनों, व्यायाम व प्राणायाम का प्रयोग किया। गोरखनाथ मंदिर, गोरखपुर विश्वविद्यालय, स्पाेर्ट्स कालेज, आरोग्य मंदिर, वृद्धाश्रम, जिला अस्पताल समेत अनेक जगहों पर आयोजित शिविरों में बड़ी संख्या में लोगों ने योगाभ्यास किया।

भारत को योगगुरू के रूप में जाना जाता है, जिसका लोहा दुनिया के तमाम देशों ने माना है। भारत के हठ की वजह से ही आज कई देशों में योग क्रिया दैनिक जीवनशैली का हिस्सा बन गई है और लोग इसके लाभ को भी स्वीकार कर रहे हैं।
यूनाइटेड नेशंस जो की एक अमेरिकन ऑर्गेनाइजेशन हैं लेकिन यह ऑर्गेनाइजेशन हर एक देश में अपना काम करती हैं जैसे लोगो की मदत करना और ह्यूमन रिस्पॉन्सिब्लि को निभाना । यूनाइटेड नेशंस में भी आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा हैं ।
यूनाइटेड नेशंस में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है, जिसका विषय है “स्वयं और समाज के लिए योग।” योग, एक परिवर्तनकारी अभ्यास है, जो मन और शरीर के सामंजस्य, विचार और क्रिया के बीच संतुलन और संयम और पूर्ति की एकता का प्रतिनिधित्व करता है। यह शरीर, मन, आत्मा और आत्मा को एकीकृत करता है, स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है जो हमारे व्यस्त जीवन में शांति लाता है। परिवर्तन करने की इसकी शक्ति ही है जिसका हम इस विशेष दिन पर जश्न मनाते हैं।

अगर भारत की बात करे तो सर्द हमारे भारत देश के नागरिक के साथ साथ देश के बड़े नेता भी इस योग दिवस को मानते हैं । जैसे की खोद देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी , अनुराग ठाकुर , प्रिंस राज पासवान , पवन कल्याण , चिराग पासवान और राघव चढ़ा जैसे नेता भी सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट शेयर करते हुए दिखाते हैं एक गर्व के साथ ।

अंतर्राष्ट्रीय दिवस और सप्ताह लोगों को चिंता के मुद्दों पर शिक्षित करने, वैश्विक समस्याओं को संबोधित करने के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति और संसाधन जुटाने और मानवता की उपलब्धियों का जश्न मनाने और उन्हें सुदृढ़ करने के अवसर हैं। अंतर्राष्ट्रीय दिवसों का अस्तित्व संयुक्त राष्ट्र की स्थापना से पहले का है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र ने उन्हें एक शक्तिशाली वकालत उपकरण के रूप में अपनाया है। हम संयुक्त राष्ट्र के अन्य उत्सवों को भी मनाते हैं ।

Related Articles

Back to top button