हिमाचल में अटेंडन: 77 सड़कें बंद, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

236 ट्रांसफार्मर भी ठप पड़े हैं। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण सड़कों पर बहाली कार्य ठप हो गए हैं। वहीं, 236 ट्रांसफार्मर भी बंद हो गए हैं। मौसम विभाग ने इस वर्षा के बढ़ने के बाद ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यह स्थिति लोगों को बाहर आने-जाने में मुश्किलतें झेलने पर मजबूर कर रही है। प्रशासन ने जनता को सतर्क रहने की अपील की है।

**भारी बारिश और भूस्खलन से हिमाचल प्रदेश में समस्याएं**

हिमाचल प्रदेश में इस समय भारी बारिश और भूस्खलन के कारण बहुत सी सड़कें बंद हो गई हैं। विभिन्न जिलों में इसे असर दिखा रहा है। शिमला में 77 सड़कें बंद हो गईं हैं, जबकि यह संख्या मांडी जिले में 67, चंबा में 7, कांगड़ा में 1 है। इसके अलावा, 236 बिजली आपूर्ति योजनाओं और 19 जलापूर्ति योजनाओं को भी इस बारिश ने प्रभावित किया है।

**भूस्खलन की समस्या**

लाहौल में जिंगजिंगबार के पास बाढ़ के कारण दारचा से सरचू तक जाने वाली सड़क बंद हो गई है। इसके अलावा, कांगड़ा में बारिश के कारण एक पुल बह गया है, जिसके निर्माण की संभावना जुलाई तक है।

**प्रशासन की कड़ी कार्रवाई**

मौसम विभाग ने गुरुवार को राज्यभर में भारी बारिश की चेतावनी दी है। शुक्रवार तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें विभिन्न इलाकों में आंधी और बिजली गिरने का अंदेशा दिया गया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने सप्ताहांत में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है।

इस परिस्थिति में प्रशासन ने लोगों को नदी और नालों से दूर रहने की सलाह दी है और सड़क सुरक्षा के लिए भी उन्हें सतर्क रहने का आह्वान किया है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी भी आपात स्थिति में जल्दी से प्रतिक्रिया हो सके।

Related Articles

Back to top button