बच्चों के लिए Apple का नया फीचर: जानें कैसे काम करेगा ‘Apple Watch For Your Kids’

भारत में बच्चों के लिए डिजिटल डिवाइस देने के मामले में एप्पल ने एक नया और दिलचस्प फीचर लॉन्च किया है। 'Apple Watch For Your Kids' नामक इस फीचर के तहत, माता-पिता एप्पल वॉच को सेट करके अपने बच्चों को पहनाने में सक्षम होंगे

भारत में बच्चों के लिए डिजिटल डिवाइस देने के मामले में एप्पल ने एक नया और दिलचस्प फीचर लॉन्च किया है। ‘Apple Watch For Your Kids’ नामक इस फीचर के तहत, माता-पिता एप्पल वॉच को सेट करके अपने बच्चों को पहनाने में सक्षम होंगे, चाहे उनके पास खुद का आईफोन हो या न हो। यह वॉच बड़ी वॉच की तरह ही काम करेगी, लेकिन इसमें कुछ खास फीचर्स होंगे जो इसे बच्चों के लिए आदर्श बनाते हैं।

कैसे काम करेगा यह फीचर

इस नए फीचर के साथ, बच्चों को वॉच के जरिए कॉल करने, मैसेज भेजने, और आईफोन की वॉइस असिस्टेंट सिरी से बात करने की सुविधा मिलेगी। इसके अतिरिक्त, बच्चे इमरजेंसी SOS सर्विस का भी उपयोग कर सकेंगे। माता-पिता अपने आईफोन से वॉच को कनेक्ट कर सकते हैं, जिससे वॉच के कंट्रोल पर पूरी तरह से उनका अधिकार रहेगा। वे वॉच के संपर्क, सामग्री, और अन्य सेटिंग्स को मैनेज कर सकेंगे और बच्चों की लोकेशन भी ट्रैक कर सकेंगे।

“स्कूलटाइम” मोड

स्कूल में बच्चों की डिस्टर्बेंस को कम करने के लिए एक विशेष “स्कूलटाइम” मोड भी है। यह मोड ऑटोमैटिकली या पेरेंट्स द्वारा सेट किया जा सकता है, जो वॉच के बाकी ऐप्स को ब्लॉक कर देता है और डू नॉट डिस्टर्ब को एक्टिवेट कर देता है। जब वॉच पर येलो सर्कल दिखाई दे, तो समझें कि “स्कूलटाइम” मोड एक्टिव है।

हेल्थ और फिटनेस

बच्चों के स्वास्थ्य और फिटनेस को ध्यान में रखते हुए, इस वॉच में आउटडोर वॉकिंग, रनिंग, और साइकिलिंग वर्कआउट जैसे ऑप्शंस भी शामिल हैं, जो बच्चों को एक्टिव और फिट रखने में मदद करेंगे।

कौन-कौन से डिवाइस पर उपलब्ध होगा यह फीचर

‘Apple Watch For Your Kids’ फीचर एप्पल वॉच सीरीज 4 और एप्पल वॉच SE पर काम करेगा, साथ ही इसे वॉचOS 7 और iOS 14 या उससे बाद के वर्जन की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, एक सेलुलर प्लान की भी जरुरत होगी, जोकि जियो जैसे नेटवर्क ऑपरेटरों के पास उपलब्ध है।

इस नई सुविधा के जरिए, एप्पल ने बच्चों के लिए सुरक्षित और उपयोगी डिजिटल अनुभव को बढ़ाने का एक कदम उठाया है।

Related Articles

Back to top button