रायपुर : नेताम ने गृहमंत्री अमित शाह को लिखा पत्र, आदिवासियों का बहला फुसला कर धर्मांतरण

बस्तर पुलिस अधीक्षक का एक पत्र वायरल

रायपुर, राज्यसभा सदस्य रामविचार नेताम ने गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर धर्मांतरण मामले पर हस्तक्षेप करने की मांग की है। नेताम ने आदिवासी क्षेत्रों में धर्मांतरण की वजह से विवाद की स्थिति निर्मित होने की आशंका जाहिर की है। राज्यसभा सदस्य रामविचार नेताम ने केंद्रीय गृहमंत्री से इस संबंध में तत्काल कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।

उल्लेखनीय है कि उक्त संबंध में शुक्रवार को बस्तर पुलिस अधीक्षक का एक पत्र वायरल हुआ है। पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों को पत्र लिखा है, जिसमें कहा है कि स्थानीय आदिवासियों को बहला फुसला कर धर्मांतरण किया जा रहा है। इसाई मिशनरी धर्म परिवर्तन के लिए आदिवासियों को लगातार प्रेरित कर रहे हैं। भविष्य में स्थानीय आदिवासी और धर्म परिवर्तित को लेकर आदिवासियों में टकराव की आशंका जताई है।

इसाई समुदाय में होने वाले लाभ का लालच देकर धर्मांतरण किया जा रहा -पत्र में लिखा है कि सुकमा जिले में निवासरत इसाई मिशनरियों और धर्म परिवर्तित आदिवासी लगातार अंदरूनी क्षेत्रों में भ्रमण कर रहे हैं। वहां स्थानीय आदिवासियों को बहला फुसला कर और इसाई समुदाय में होने वाले लाभ का लालच देकर धर्मांतरण किया जा रहा है। सूचना अनुसार छिन्दगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम गुड़रा पतिनाईकरास, काकड़ीआमा, लौण्डीपारा, बारूपाटा में इनकी गतिविधि है।जिस कारण भविष्य में स्थानीय आदिवासी और धर्म परिवर्तित आदिवासी समाज के बीच विवाद की स्थिति निर्मित होने की सम्भावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। इसलिए क्षेत्र की संवेदनशीलता और वर्तमान सुरक्षा की दृष्टि से सूचना तंत्र को सक्रिय रखें। जिले में निवासरत इसाई मिशनरियों और धर्म परिवर्तित आदिवासियों की गतिविधियों पर निगरानी रखा जाए। किसी भी प्रकार की अवांछनीय गतिविधि मिलने पर तत्काल आवश्यक कार्रवाई करे। इसकी सूचना वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, पुलिस कंट्रोल रूम को दें।

Related Articles

Back to top button