संघर्षों की याद दिलाने वाला गौरवांवित पल है अमृत महोत्सव: मोती सिंह

 उत्तर प्रदेश की वीरांगना नगरी झांसी में आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर शुक्रवार को आयोजित भव्य “ आजादी का अमृत महोत्सव” के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के ग्रामीण विकास विभाग एवं समग्र ग्राम विकास मंत्री मोती सिंह ने इस महोत्सव को आजादी के संघर्षों की याद दिलाने वाला एक गौरवशाली पल बताया।
यहां प़ं दीनदयाल सभागार में आयोजित भव्य महोत्सव में विविध कार्यक्रम हुए, जिसमें आजादी की वीरगाथा पर आधारित समारोह व देशभक्ति सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल रहा। कार्यक्रम का शुभारंभ श्री मोती सिंह “ राजेंद्र प्रताप सिंह” ने दीप प्रज्वलित करते हुए किया। कार्यक्रम की शुरुआत स्कूल की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना से की गई। समारोह को सम्बोधित करते हुएमा. मंत्री श्री राजेंद्र प्रताप सिंह ने कहा, आज उन महापुरुषों की वजह से हम सब आजाद हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कहा कि इस महोत्सव के लिए देश भर के 75 स्थानो पर “ आजादी का अमृत महोत्सव ” का शुभारंभ हो रहा है,झांसी सहित प्रदेश के 4 स्थानों को चुना जाना अपने आप में गौरव की बात है, प्रधानमंत्री जी द्वारा झांसी का नाम लिया गया यह रानी के शौर्य और यहां के लोगों के लिए गर्व की बात है।
उन्होंने कहा कि “ आजादी का अमृत महोत्सव ” 15 अगस्त 2023 तक मनाए जाने का संकल्प है 75 सप्ताह तक यह कार्यक्रम आयोजित होंगे। माननीय प्रधानमंत्री माननीय मंत्री जी ने आव्हान किया कि स्कूलों, कॉलेजों के विद्यार्थी विशेष रूप से हमारी बच्चियां माननीय प्रधानमंत्री जी के इस संकल्प को साकार करेंगे और आजादी का अमृत महोत्सव में आजादी से जुडी़ 75 घटनाओं को दर्ज करेंगे उन्होंने कहा कि जो भी कुछ करना चाहते हैं आजादी के इतिहास से जुड़ी यादों संकलित करने के लिए वह करें।
ग्राम विकास मंत्री ने कहा कि देश को सशक्त बनाने का संकल्प लेते हुए कहा कि आजादी के संघर्षों की याद दिलाने वाला यह क्षंण अत्यंत ही गौरान्वित पल है। इस अवसर पर हम सब उसकी महत्ता को समझें और यह संकल्प लें कि दुनिया के हर क्षेत्र में भारत को सशक्त बनाने के लिए अपना बेहतर योगदान देने का प्रयास करेंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात स्थित साबरमती से आजादी का अमृत महोत्सव का शुभारंभ किया साथ ही उनके वर्चुअल सम्बोधन को सुनाया गया। ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ लघु फिल्म सबको दिखाई गई। फिल्म में आजादी की लड़ाई के तमाम किस्से और महापुरुषों की वीरगाथाओं की झलकियां थी। साबरमती आश्रम अहमदाबाद में हो रहे देशभक्ति पर आधारित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी सीधा प्रसारण हुआ, जिसको पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में उपस्थित स्कूली छात्र छात्राओं ने बड़े ही उत्साह पूर्वक देखा और उत्साहित दिखे। प्रधानमंत्री के संबोधन के दौरान पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में, भारत माता की जय और जय हिंद का उद्घोष लगातार होता रहा।
जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने सभी अतिथियों के प्रति आभार जताते हुए कहा, प्रधानमंत्री जी ने जिस तरह हमारे स्वतंत्रता संग्राम की महत्वपूर्ण कड़ियों को बताया, उसे हमें भूलना नहीं चाहिए। झांसी के लिए गर्व की बात है कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के लिए चयनित किया गया। बेहतर राष्ट्र के निर्माण और आने वाली पीढ़ी को बेहतर रास्ते पर ले जाने के लिए क्या बेहतर किया जा सकता है, इसके लिए संकल्पित होकर लगातार परिश्रम करना होगा। वही स्वतंत्रता आंदोलन के वीरों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
इस कार्यक्रम के अंतर्गत मेजर ध्यानचंद स्टेडियम से ‘स्वतंत्रता की साइकिल रैली’ निकाली गई। मुख्य अतिथि द्वारा साइकिल यात्रा को ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली ध्यानचंद स्टेडियम से बीकेडी चौराहा जीवन से इलाइट चौराहा झोकन बाग, इलाइट चौराहा जीवनशाह से होती हुई रानी झांसी दुर्ग पर संपन्न हुई कार्यक्रम स्थल पर प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गए। इंकलाब-जिंदाबाद, वंदेमातरम और तमाम देशभक्ति नारों के उद्घोष के साथ रैली में शामिल नागरिक सुरक्षा, एनसीसी, स्काउट सहित अन्य गणमान्य नागरिक जन काफी जोश-खरोश में दिख रहे थे। सभी साईकल सवार वालंटियर एकदम भारतीय परिधान, यानि कुर्ता-पायजामा व गमझा में थे। यह दृश्य हमारी पुरातन भारतीय संस्कृति की याद दिलाने वाला था।अमृत महोत्सव के तहत आयोजित कार्यक्रमों में सांस्कृतिक विभाग की ओर से राधा प्रजापति ग्रुप द्वारा नृत्य नाटिका प्रस्तुत की गई तथा पुलिस विभाग की ओर से बैंड पर राष्टधुन बजाया गया, तथा तिरंगा रूपी गुब्बारों को भी छोड़ा गया।
इस अवसर पर मेयर रामतीर्थ सिंघल, विधायक बबीना जवाहर लाल राजपूत, संजीव ऋंगऋषि, मंडलायुक्त सुभाष चंद शर्मा,आईजी एस एस बघेल, एसपी सिटी विवेक त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी न्याय संजय पांडे, नगर मजिस्ट्रेट सलिल पटेल, डी ए ओ एस के दुबे, क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी सुरेश बोनकर, डीआईओएस कोमल सिंह यादव, डीडीओ उग्रसेन सिंह यादव, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष धनु लाल गौतम, मोहन नेपाली सहित अन्य विभागों के अधिकारी विभिन्न स्कूलों कॉलेजों की छात्राएं व अभिभावक उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button