कैंसर से बचने के लिए लोगों को जागरूक कर रहा है ‘लाइफ विन्स फाउंडेशन’

मुंबई,  महाराष्ट्र में ‘लाइफ विन्स फाउंडेशन’ नाम का एक गैर-सरकारी संगठन विशेष रूप से वंचित समुदाय के लोगों को कैंसर से बचने के लिए जागरूक करने और इससे जुड़ी अन्य कई तरह की सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से कार्य कर रहा है।


इस एनजीओ को शोमाली जैाहरी और मंजू मूलचंदानी ने शुरू किया है।। यह एनजीओ विशेष रूप से वंचित समुदाय के लोगों के बीच कैंसर को लेकर जागरूकता फैलाने का काम कर रहा है। इस एनजीओ ने इंडियन कैंसर सोसायटी के साथ मिलकर अब तक कई फ्री स्क्रीनिंग और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये हैं। इसने अपने काम से कई लोगों की जिंदगियां संवारी है।


यह एनजीओ कैंसर को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए समुदायों के बीच ऑडियो-विजुअल प्रजेंटेशन, वर्बल प्रजेंटेशन का आयेाजन करता है और साथ ही कैंसर के इलाज का खर्च न उठा पाने वाले लोगों के लिए पैसे भी जुटाता है।

 ये भी पढ़े – सुरक्षा बलों को नये तरह के मोर्चे लड़ने को करना होगा तैयार: राहुल


एनजीओ गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) के लोगों के लिए कैंसर के इलाज की पहुंच सुनिश्चित करने को लेकर भी काम कर रहा है। यह नवी मुंबई, मालवानी, अंधेरी पूर्व, चांदीवली, बांद्रा पूर्व और मलाड पश्चिम समेत कई जगहों पर विभिन्न जागरूकता अभियान चला चुका है।


एनजीओ की सह-संस्थापक शोमाली जौहरी ने कहा, “हमारे इस कार्यक्रम का उद्देश्य कैंसर का जल्द से जल्द पता लगाकर जांच शुरू करने को लेकर जागरूकता फैलाना है। कैंसर का इलाज जल्द शुरू होने पर स्वस्थ होने की संभावना अधिक होती है। हमारा उद्देश्य महाराष्ट्र विशेष रूप से मुंबई में वंचित वर्ग की महिलाओं को केंद्रित करते हुये अधिक से अधिक कैंसर स्क्रीनिंग कार्यक्रम आयोजित करने के प्रयास को तेज करना है।”


एनजीओ की सह-संस्थापक मंजू मूलचंदानी ने कहा, “हर छोटे सहयोग का बड़ा असर होता है। हम अन्य एनजीओ, एजेंसियों और लोगों के कल्याण के लिए काम करने वाले संस्थानों के साथ मिलकर हमारे इस पहल का विस्तार करना चाहते हैं। हमारा उद्देश्य जागरूकता की कमी के कारण इस बीमारी को लेकर फैली बहुत सी अफवाहों को दूर करना हैं।

Related Articles

Back to top button