Delhi Budget: दिल्लीवालों को फ्री कोरोना वैक्सीन, महिलाओं के लिए खुलेगा स्पेशल मोहल्ला क्लीनिक

Delhi Budget 2021-22 : दिल्ली का 2021-22 का बजट विधानसभा में पेश किया जा रहा है। वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया सदन में दिल्ली का पहला डिजिटल बजट पेश कर रहें है। वित्त मंत्री ने 2021-22 के लिए 69 हजार करोड़ रुपये का प्रस्तावित बजट पेश किया। सिसोदिया ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि साल 2047 तक दिल्ली के नागरिकों की प्रति व्यक्ति आय सिंगापुर में बैठे नागरिक के प्रति व्यक्ति आय के बराबर हो जाए। उन्होंने बताया कि इस बार लोगों के लिए स्कीम का खर्च 55 फीसदी, जबकि सरकारी खर्च 45 फीसदी रहेगा। वहीं, इस बजट में दिल्लीवासियों को मुफ्त कोरोना

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार आज अपना बजट पेश कर रही है. डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने कई महत्वपूर्ण ऐलान किया. अगले साल से दिल्ली में महिलाओ के लिए विशेष मोहल्ला क्लीनिक खुलेंगे. दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में फ्री में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी, 50 करोड़ का बजट प्रस्तावित है.

डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली की अलग-अलग कॉलोनियों में सरकार की तरफ से ध्यान और योग के प्रशिक्षक उपलब्ध कराए जाएंगे, शहीदों के परिवार के लिए 26 करोड़ के बजट का प्रस्ताव किया गया, 75 वर्ष के अधिक उम्र के नागरिकों को सम्मानित करने के लिए दिल्ली भर में कार्यक्रम होंगे.

ये भी पढ़ें-हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित

डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के हर नागरिक को हेल्थ कार्ड दिया जाएगा और हर व्यक्ति का ऑनलाइन डेटा उपलब्ध होगा, अस्पताल में पुराने इलाज की हर जानकारी उपलब्ध होगी.

बजट पेश करते हुए कहा कि हम सब स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के ऋणी हैं, ये सदन 1912 से 1926 तक अखंड भारत का संसद रहा है, 75 साल पहले आजादी को संभव करने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए बजट पेश कर रहा हूं.

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि देशभक्ति बजट के नाम से ये बजट पेश कर रहा हूं, 75 सप्ताह तक देशभक्ति का आयोजन 12 मार्च से किया जाएगा, 15 अगस्त 2022 तक दिल्ली में देशभक्ति का माहौल रहेगा, 2047 में हम दिल्ली को कहां देखना चाहते हैं, इसकी आधारशिला रखना चाहता हूं, केजरीवाल मॉडल के गवर्नेंस को पेश कर रहे हैं. टीका देने का ऐलान किया। केजरीवाल सरकार के इस बजट से जनता को काफी उम्मीदें हैं।

Related Articles

Back to top button