“केंद्र सरकार की सख्ती: ‘बम अफवाह की पोस्ट हटाएं’, विमानों को धमकी पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को दिए अहम निर्देश”

केंद्र सरकार का यह कदम बम की अफवाहों के बढ़ते खतरे को देखते हुए बेहद जरूरी है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी

केंद्र सरकार की सख्ती: बम अफवाह पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को निर्देश

केंद्र मंत्रालय का आदेश

केंद्र इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे इंटरमीडिएरी प्लेटफॉर्म के साथ सभी सोशल मीडिया कंपनियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि वे अपने प्लेटफॉर्म से बम की अफवाह जैसी खबरों को प्रसारित नहीं होने दें। मंत्रालय ने चेतावनी दी है कि अगर किसी प्लेटफॉर्म पर ऐसी झूठी जानकारी फैलाई जाती है, तो इसे तुरंत हटाना और इसके लिए जिम्मेदार लोगों की सूचना सरकार को देना उनकी जिम्मेदारी होगी। अन्यथा, उन्हें आईटी एक्ट और भारतीय न्याय संहिता 2023 के तहत गंभीर परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहना होगा।

बढ़ती बम अफवाहें

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से लगातार हवाई जहाज में बम की अफवाहें फैलाई जा रही हैं। केवल पिछले एक सप्ताह में 125 से अधिक बार ऐसे झूठे दावे किए गए हैं, जिससे यात्रियों में घबराहट पैदा हुई है और एयरलाइंस को करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ा है। इन अफवाहों के चलते सुरक्षा बलों को बार-बार अलर्ट किया जा रहा है, जिससे उनकी कार्यक्षमता भी प्रभावित हो रही है।

सुरक्षा पर खतरा

मंत्रालय का कहना है कि सोशल मीडिया और इंटरमीडिएरी प्लेटफॉर्म पर खबरों को फॉरवर्ड करने, री-पोस्ट करने या री-ट्वीट करने की प्रक्रिया ने बम की अफवाह जैसी खबरों को खतरनाक रूप दे दिया है। इससे न केवल यात्रियों की सुरक्षा प्रभावित हो रही है, बल्कि यह देश की सुरक्षा और अर्थव्यवस्था के लिए भी गंभीर खतरा पैदा कर रहा है। ऐसे में यह आवश्यक है कि इंटरमीडिएरी प्लेटफॉर्म इन पोस्टों को अपने प्लेटफॉर्म पर फैलने से रोकें।

जिम्मेदारी का अहसास

सरकार ने सभी सोशल मीडिया कंपनियों को 72 घंटे के भीतर ऐसी झूठी खबरें डालने वालों की जानकारी देने का निर्देश दिया है। यह कदम इस दिशा में महत्वपूर्ण है कि सोशल मीडिया को सुरक्षित और जिम्मेदार बनाया जा सके। मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि यह दायित्व सभी इंटरमीडिएरी और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का है कि वे इस प्रकार की नकारात्मक गतिविधियों को नियंत्रित करें और अपने उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रखने में मदद करें।

“इजरायल-हमास युद्ध: गाजा का बुनियादी ढांचा तबाह, 70 साल पीछे धकेला; 41 लाख लोग गरीबी से प्रभावित”

केंद्र सरकार का यह कदम बम की अफवाहों के बढ़ते खतरे को देखते हुए बेहद जरूरी है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी और इस तरह की झूठी सूचनाओं के प्रसार को रोकने के लिए ठोस कदम उठाने होंगे। यात्रियों की सुरक्षा के साथ-साथ देश की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि इस प्रकार की अफवाहें फैलने न पाएं। इस दिशा में उठाए गए कदम न केवल सुरक्षा को बढ़ाएंगे, बल्कि एयरलाइंस उद्योग और आम जनता के लिए भी एक सुरक्षित माहौल तैयार करेंगे।

 

Related Articles

Back to top button