Omar Abdullah : जम्मू-कश्मीर के पहले मुस्लिम CM, तीसरी पीढ़ी का नेतृत्व

Omar Abdullah, डॉ. फारूक अब्दुल्ला के बेटे और शेख अब्दुल्ला के पोते हैं। उनका जन्म 10 मार्च, 1970 को इंग्लैंड में हुआ।

नई दिल्ली। नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता Omar Abdullah ने 16 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, बनकर केंद्र शासित राज्य के पहले मुख्यमंत्री। जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद हुए विधानसभा चुनाव में आईएनडीआईए को बहुमत मिला। इस चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने सबसे ज्यादा 42 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस को 6 और सीपीआई (एम) को 1 सीट मिली।

राजनीतिक विरासत

Omar Abdullah, डॉ. फारूक अब्दुल्ला के बेटे और शेख अब्दुल्ला के पोते हैं। उनका जन्म 10 मार्च, 1970 को इंग्लैंड में हुआ। राजनीति में कदम रखते समय उमर को अपने पिता की राजनीतिक विरासत का लाभ मिला। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा एक भारतीय बोर्डिंग स्कूल से पूरी की, इसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से स्नातक की डिग्री प्राप्त की। अपनी आगे की शिक्षा उन्होंने लंदन में पूरी की।

Bahraich Violence : राम नगरी ,लाशों का खेल ,TV चैनल ,हरिशचंद्र की औलादे ,खून पीने वाली फॉर्च्यूनर और योगी सरकार

नए अध्याय की शुरुआत

Omar Abdullah के मुख्यमंत्री बनने से जम्मू-कश्मीर की राजनीति में एक नया अध्याय शुरू हुआ है। उन्हें राज्य की चुनौतियों का सामना करते हुए विकास और स्थिरता सुनिश्चित करनी होगी। यह उनकी राजनीतिक समझ और अनुभव पर निर्भर करेगा कि वे जम्मू-कश्मीर के लोगों की उम्मीदों पर कितना खरा उतर पाते हैं.

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने 16 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, बनकर केंद्र शासित राज्य के पहले मुख्यमंत्री।

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद हुए विधानसभा चुनाव में आईएनडीआईए को बहुमत मिला। इस चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने सबसे ज्यादा 42 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस को 6 और सीपीआई (एम) को 1 सीट मिली। उमर की नियुक्ति से राज्य की राजनीति में नया अध्याय शुरू हुआ है, जो विकास और स्थिरता की दिशा में महत्वपूर्ण हो सकता है।उमर अब्दुल्ला, डॉ. फारूक अब्दुल्ला के बेटे और शेख अब्दुल्ला के पोते हैं। उनका जन्म 10 मार्च, 1970 को इंग्लैंड में हुआ। राजनीति में कदम रखते समय उमर को अपने पिता की राजनीतिक विरासत का लाभ मिला।

Related Articles

Back to top button