Haryana : 20 सीटों पर दोबारा मतगणना, EVM छेड़छाड़ का आरोप”

Haryana विधानसभा चुनाव में अपनी हार को लेकर कांग्रेस ने गंभीर चिंताएं जताई हैं। पार्टी ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग को एक चिट्ठी लिखी है।

हार को स्वीकार न करना

Haryana विधानसभा चुनाव में अपनी हार को लेकर कांग्रेस ने गंभीर चिंताएं जताई हैं। पार्टी ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग को एक चिट्ठी लिखी है। कांग्रेस का कहना है कि चुनाव में हुई अनियमितताएं उनकी हार के पीछे का कारण हो सकती हैं।

दोबारा मतगणना की मांग

कांग्रेस ने 20 विधानसभा सीटों पर दोबारा मतगणना कराने की मांग की है। पार्टी ने EVM की बैटरी के चार्जिंग स्तर पर भी सवाल उठाया है, यह बताते हुए कि बैटरी 90 प्रतिशत से अधिक चार्ज थी, जो छेड़छाड़ का संदेह पैदा करती है। कांग्रेस का कहना है कि ऐसी स्थिति में वोटिंग मशीनों की विश्वसनीयता पर सवाल उठता है।

प्रभावित विधानसभा क्षेत्र

कांग्रेस ने जिन विधानसभा क्षेत्रों में दोबारा मतगणना की मांग की है, उनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

  1. पानीपत शहर
  2. होडल
  3. बल्लभगढ़
  4. फरीदाबाद एनआईटी
  5. नारनौल
  6. करनाल
  7. डबवाली
  8. रेवाड़ी
  9. होडल (एससी)
  10. कालका
  11. इंद्री
  12. बड़खल
  13. नलवा
  14. रानिया
  15. पटौदी (एससी)
  16. पलवल
  17. बरवाला
  18. उचाना कलां
  19. घरौंडा
  20. कोसली
  21. बादशाहपुर

कांग्रेस की चिंताएं

कांग्रेस ने अपने आरोपों में कहा है कि इन क्षेत्रों में चुनावी प्रक्रिया में गंभीर अनियमितताएं पाई गई हैं। पार्टी का मानना है कि यदि चुनाव आयोग इस मामले में सख्ती से कार्रवाई नहीं करता है, तो लोकतंत्र की नींव कमजोर होगी।

चुनाव आयोग की प्रतिक्रिया

चुनाव आयोग ने अभी तक कांग्रेस की शिकायत पर आधिकारिक रूप से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। हालांकि, आयोग का कार्य है कि वह सभी शिकायतों की निष्पक्षता से जांच करे और चुनावी प्रक्रिया की पारदर्शिता बनाए रखे।

“अब CM shinde डरे बिश्नोई से : बड़ा फैसला – टोल टैक्स फ्री”

Haryana विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के आरोप और दोबारा मतगणना की मांग ने राजनीतिक माहौल में गर्माहट पैदा कर दी है। चुनावी प्रक्रियाओं की विश्वसनीयता को बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है कि सभी आरोपों की गंभीरता से जांच की जाए। कांग्रेस का यह कदम आगामी चुनावों के लिए संभावित राजनीतिक परिणामों को प्रभावित कर सकता है।

Related Articles

Back to top button