Patna-Delhi Vande Bharat :बिहार वालों की बल्ले-बल्ले,जानें किराया-टाइमिंग

Patna-Delhi Vande Bharat का शिड्यूल जारी कर दिया गया है, जिसके तहत ट्रेन लगभग 11 घंटे 35 मिनट में दिल्ली से पटना का सफर तय करेगी।

Patna-Delhi Vande Bharat: यात्रियों को मिलेगी राहत

दीपावली और छठ के त्योहारों के मद्देनजर पटना से दिल्ली के बीच सभी ट्रेनों में “नो-रूम” की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में भारतीय रेलवे ने पहली बार Patna-Delhi Vande Bharat स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह कदम यात्रियों को टिकट प्राप्त करने में सहायता देने के लिए उठाया गया है।

Patna-Delhi Vande Bharat का शिड्यूल और यात्रा की समय सीमा

Patna-Delhi Vande Bharat का शिड्यूल जारी कर दिया गया है, जिसके तहत ट्रेन लगभग 11 घंटे 35 मिनट में दिल्ली से पटना का सफर तय करेगी। हालांकि, यात्रियों को इस स्पेशल वंदे भारत ट्रेन में बैठकर ही यात्रा करनी होगी, क्योंकि यह स्लीपर वंदे भारत ट्रेन नहीं है। स्लीपर वंदे भारत ट्रेन अभी ट्रायल के फेज में है और इसके बाद इसे नियमित रूप से चलाए जाने की संभावना जताई जा रही है।

ट्रेन का ठहराव और यात्रा का मार्ग

रेल मंडल ने आरा और बक्सर जंक्शन पर रुकते हुए दिल्ली पटना वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को ट्रायल के रूप में चलाने का पत्र रेलवे मंत्रालय को भेज दिया है। यह स्पेशल ट्रेन 30 अक्टूबर, 1, 3 और 6 नवंबर को दिल्ली से चलेगी, जबकि पटना से 31 अक्टूबर, 2, 4 और 7 नवंबर को खुलने की योजना है। ट्रेन का ठहराव आरा, बक्सर, डीडीयू, प्रयागराज और कानपुर में होगा, जिससे यात्री इन स्टेशनों पर भी यात्रा कर सकेंगे।

टाइमिंग और यात्रा की जानकारी

नई दिल्ली से यह ट्रेन सुबह करीब 8:25 बजे खुलेगी और कानपुर, प्रयागराज, डीडीयू, बक्सर जैसे स्टेशनों पर रुकते हुए आरा जंक्शन पर शाम 7:10 बजे पहुंचेगी। इसके बाद, यह ट्रेन शाम 8 बजे पटना में अपना सफर पूरा करेगी। वहीं, पटना से यह ट्रेन सुबह 7:30 बजे खुलेगी, आरा जंक्शन पर सुबह 8:07 मिनट पर रुकेगी, और दिल्ली शाम 7 बजे पहुंचेगी।

यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

इस विशेष ट्रेन के माध्यम से यात्रियों को दीपावली और छठ के समय यात्रा करने में सहूलियत मिलेगी। रेलवे प्रशासन ने यात्रियों को आश्वासन दिया है कि ट्रेन की सभी सुविधाएं सुनिश्चित की जाएंगी, ताकि यात्रा सुरक्षित और सुविधाजनक हो सके।

महानवमी: CM Yogi ने कन्‍याओं का पांव पखार कर की मातृ शक्ति की आराधना

पटना से दिल्ली के बीच स्पेशल वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत से यात्रियों को राहत मिलेगी। यह पहल न केवल यात्रा को सुविधाजनक बनाएगी, बल्कि त्योहारों के समय में रेलवे की क्षमता को भी बेहतर बनाएगी। यात्रियों को इस ट्रेन में यात्रा करने के लिए आवश्यक जानकारी पहले से हासिल कर लेनी चाहिए, ताकि उनकी यात्रा अनुभव सुखद और स्मरणीय बने।

Related Articles

Back to top button