WHO दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र ने मीजल्स और रूबेला उन्मूलन के लिए नए लक्ष्य निर्धारित किए

WHO की वार्षिक क्षेत्रीय शासन निकाय बैठक में, सदस्य देशों ने दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्रीय स्वास्थ्य आपातकालीन निधि (SEARHEF) के कोष को 2026 से बढ़ाकर 3 मिलियन अमेरिकी डॉलर करने पर सहमति व्यक्त की।

WHO | नई दिल्ली | 10 अक्टूबर 2024

दक्षिण-पूर्व एशिया के लिए WHO की सत्तावनवीं क्षेत्रीय समिति सत्र का समापन हुआ, जिसमें सदस्य देशों ने मीजल्स और रूबेला उन्मूलन के लिए नए लक्ष्य निर्धारित किए, क्षेत्रीय स्वास्थ्य आपातकालीन निधि का विस्तार किया और किशोरों के अनुकूल स्वास्थ्य प्रणालियों के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त की।

नए लक्ष्य और योजनाएं

WHO सदस्य देशों ने मीजल्स और रूबेला के उन्मूलन के लिए लक्ष्यों को 2026 तक बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की। इसके साथ ही, “मीजल्स और रूबेला उन्मूलन और स्थायीकरण के लिए रणनीतिक योजना 2024-2028” को मंजूरी दी गई, जिसका उद्देश्य क्षेत्र में मीजल्स और रूबेला के उन्मूलन को सुनिश्चित करना है। पहले के 2023 लक्ष्य की तुलना में, क्षेत्र के पांच देशों ने मीजल्स और रूबेला उन्मूलन हासिल किया है।

WHO कोविड-19 का प्रभाव

क्षेत्रीय निदेशक सैमा वाजेद ने समिति की समाप्ति पर कहा, “हालांकि क्षेत्र में मीजल्स और रूबेला उन्मूलन के लिए अच्छा प्रगति हुआ है, कोविड-19 महामारी ने इस प्रगति में बाधा डाली। मुझे खुशी है कि क्षेत्रीय समिति ने उन्मूलन लक्ष्य को संशोधित करने का संकल्प लिया है।”

स्वास्थ्य आपातकालीन निधि का विस्तार

WHO की वार्षिक क्षेत्रीय शासन निकाय बैठक में, सदस्य देशों ने दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्रीय स्वास्थ्य आपातकालीन निधि (SEARHEF) के कोष को 2026 से बढ़ाकर 3 मिलियन अमेरिकी डॉलर करने पर सहमति व्यक्त की। SEARHEF न केवल आपातकालीन प्रतिक्रिया के दौरान जीवन रक्षक हस्तक्षेपों का समर्थन करेगा, बल्कि स्वास्थ्य आपातकालीन तैयारियों और देशों की क्षमताओं में महत्वपूर्ण अंतराल को भरने में भी मदद करेगा।

किशोर स्वास्थ्य प्रणालियों का समर्थन

क्षेत्रीय समिति ने किशोरों के अनुकूल स्वास्थ्य प्रणालियों पर मंत्री स्तरीय घोषणा को भी मंजूरी दी। यह घोषणा इस आयु समूह की अनूठी आवश्यकताओं के लिए नीतियों, संसाधनों और सेवाओं की मांग करती है, ताकि सभी के लिए एक स्वस्थ और अधिक समान भविष्य सुनिश्चित किया जा सके। किशोरों के अनुकूल स्वास्थ्य प्रणाली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीति है और सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज को प्राप्त करने में सहायक है।

स्वास्थ्य संबंधित सतत विकास लक्ष्यों की समीक्षा

क्षेत्रीय समिति ने सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज और स्वास्थ्य-संबंधित सतत विकास लक्ष्यों की दिशा में हो रहे प्रगति की समीक्षा की। देशों ने अपनी पहलों को साझा किया और वैश्विक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रयास तेज करने का संकल्प दोहराया।

स्वास्थ्य क्षेत्रों में प्रगति और पुरस्कार

तीन दिवसीय क्षेत्रीय समिति में पारंपरिक चिकित्सा, स्वास्थ्य कार्यबल शिक्षा और प्रशिक्षण को मजबूत करने, डेंगू नियंत्रण और मलेरिया उन्मूलन जैसे विषयों पर प्रगति रिपोर्टों पर चर्चा की गई। इसके अलावा, कई देशों को सार्वजनिक स्वास्थ्य में उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया। भूटान को गर्भाशय के कैंसर उन्मूलन के अंतरिम लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पुरस्कृत किया गया, जबकि भारत ने ट्रेकोमा उन्मूलन के लिए सम्मान प्राप्त किया।

Aniruddharcharya की सफाई: ‘बिग बॉस’ में जाने की अफवाहों का खंडन

भविष्य की दिशा

सैमा वाजेद ने सदस्य देशों से महामारी समझौते के लिए सक्रिय रूप से बातचीत में भाग लेने का आग्रह किया। उन्होंने WHO निवेश दौर में सदस्य देशों के उदार योगदान के लिए धन्यवाद दिया और क्षेत्र में सार्वजनिक स्वास्थ्य को तेज़ी से बढ़ाने के लिए WHO के निरंतर समर्थन की पुष्टि की।

Related Articles

Back to top button