Haryana Elections 2024 :भाजपा-कांग्रेस का सामना, ‘लाल’ परिवार मैदान में

Haryana Elections 2024 के नतीजे तीन प्रमुख 'लाल' परिवारों की राजनीतिक दिशा और दशा को तय करेंगे। ये परिवार हैं: चौधरी बंसी लाल, चौधरी भजन लाल, और चौधरी देवी लाल।

Haryana Elections 2024: राजनीतिक ‘लाल’ परिवारों का संघर्ष

Haryana Elections 2024 के नतीजे तीन प्रमुख ‘लाल’ परिवारों की राजनीतिक दिशा और दशा को तय करेंगे। ये परिवार हैं: चौधरी बंसी लाल, चौधरी भजन लाल, और चौधरी देवी लाल। Haryana Elections 2024 में भाजपा और कांग्रेस के भरोसे बंसी लाल और भजन लाल के वारिस हैं, जबकि देवी लाल के आठ वारिस अपने दम पर चुनावी मैदान में हैं।

बंसी लाल परिवार की चुनौती

भिवानी के तोशाम विधानसभा क्षेत्र में भाजपा की प्रत्याशी श्रुति चौधरी, जो स्वर्गीय बंसी लाल की पौत्री हैं, चुनावी रण में हैं। उनके सामने कांग्रेस के अनिरुद्ध चौधरी हैं, जो भी बंसी लाल परिवार से ताल्लुक रखते हैं। इस क्षेत्र में उनकी जीत निश्चित प्रतीत होती है, लेकिन पूर्व विधायक शशि रंजन परमार के कारण मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है।

भजन परिवार का गढ़: आदमपुर

भजन परिवार का गढ़ आदमपुर पिछले 56 सालों से सुरक्षित है। यहां चंद्रमोहन बिश्नोई (कांग्रेस) और भव्य बिश्नोई (भाजपा) के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। भव्य की राह आसान नहीं है, क्योंकि रिटायर्ड आईएएस चंद्र प्रकाश (कांग्रेस) उन्हें चुनौती दे रहे हैं। फतेहाबाद में, दूड़ा राम (भाजपा) का मुकाबला कांग्रेस के बलवान दौलतपुरिया से है।

देवी लाल परिवार की जंग

सिरसा के रानियां में रणजीत सिंह चौटाला (निर्दलीय) अपने भाई ओम प्रकाश चौटाला के पौत्र अर्जुन चौटाला (इनेलो) और कांग्रेस के सर्वमित्र कांबोज के साथ मुकाबला कर रहे हैं। यह त्रिकोणीय संघर्ष इस परिवार की ताकत को प्रदर्शित करता है।

दुष्यंत चौटाला की साख दांव पर

पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (जजपा) के लिए जींद के उचाना में चुनाव चुनौतीपूर्ण है। यहां उन्हें कांग्रेस के बृजेंद्र सिंह से कड़ी टक्कर मिल रही है। डबवाली में दिग्विजय सिंह चौटाला (जजपा) का मुकाबला आदित्य चौटाला (इनेलो) और अमित सिहाग (कांग्रेस) से है।

सांसदों और पूर्व मंत्रियों के वारिस

इन चुनावों में छह सांसदों और तीन पूर्व मंत्रियों के वारिसों का भविष्य भी दांव पर है। केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत की बेटी आरती राव महेंद्रगढ़ के अटेली में कांग्रेस की अनीता यादव से मुकाबला कर रही हैं। इसी प्रकार, रणदीप सुरजेवाला के बेटे आदित्य सुरजेवाला भी चुनावी मैदान में हैं।

सावित्री जिंदल की चुनौती

अंबाला के कांग्रेस सांसद वरुण मुलाना की पत्नी पूजा चौधरी को भाजपा की संतोष सारवान से कड़ी चुनौती मिल रही है। वहीं, कुरुक्षेत्र के सांसद नवीन जिंदल की माता सावित्री जिंदल हिसार में भाजपा के कार्यवाहक मंत्री डॉ. कमल गुप्ता पर भारी पड़ती नजर आ रही हैं।

Kareena Kapoor Khan : ‘राम की सीता’ लिखकर लूटी महफिल

Haryana Elections 2024 में तीन ‘लाल’ परिवारों के वारिसों के बीच की राजनीतिक जंग इस बात का संकेत है कि ये नतीजे केवल व्यक्तिगत नहीं, बल्कि हरियाणा की राजनीति के लिए महत्वपूर्ण मोड़ लेकर आएंगे। इन चुनावों के नतीजे न केवल परिवारों के भविष्य को तय करेंगे, बल्कि हरियाणा की राजनीतिक दिशा भी निर्धारित करेंगे।

Related Articles

Back to top button