“Uttarakhand : दुर्घटना में घायलों को मुफ्त इलाज, आयुष्मान अस्पतालों में सुविधा”

Uttarakhand में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) की संयुक्त पहल के तहत सड़क दुर्घटनाओं में घायल होने वाले लोगों को आयुष्मान योजना के तहत कैशलेस उपचार की सुविधा मिलेगी।

Uttarakhand में दुर्घटना में घायल लोगों के लिए मुफ्त इलाज

देहरादून: Uttarakhand में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) की संयुक्त पहल के तहत सड़क दुर्घटनाओं में घायल होने वाले लोगों को आयुष्मान योजना के तहत कैशलेस उपचार की सुविधा मिलेगी। इस योजना के अंतर्गत घायलों को 1.50 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज प्रदान किया जाएगा, जिससे उनके इलाज में वित्तीय बोझ कम होगा।

योजना का विवरण

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने बताया कि यह योजना प्रदेश में लागू कर दी गई है। दुर्घटना के तुरंत बाद घायल व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती किया जाएगा, जहां उसे तत्काल 1.50 लाख रुपये तक का कैशलेस उपचार दिया जाएगा। यह राशि घायलों के स्थिरीकरण के लिए अधिकतम सात दिनों की अवधि के लिए उपलब्ध होगी।

घायलों के लिए राहत

यह योजना विशेष रूप से सड़क हादसों के मामलों में बहुत मददगार साबित होगी। आमतौर पर, दुर्घटनाओं के बाद घायल व्यक्तियों के इलाज में काफी खर्च होता है, और कई बार लोग आर्थिक कारणों से उचित उपचार नहीं करवा पाते। इस योजना से उन्हें न केवल तत्काल इलाज मिलेगा, बल्कि आर्थिक चिंताओं से भी राहत मिलेगी।

आयुष्मान योजना के तहत अस्पताल

यह सुविधा केवल उन अस्पतालों में उपलब्ध होगी जो आयुष्मान योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध हैं। इससे यह सुनिश्चित होगा कि घायलों को उच्च गुणवत्ता का इलाज प्राप्त हो सके।

स्वास्थ्य मंत्री का बयान

डा. धन सिंह रावत ने योजना की शुरुआत पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि यह कदम राज्य के नागरिकों के स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है। उन्होंने कहा कि यह योजना दुर्घटनाओं के मामलों में त्वरित और प्रभावी चिकित्सा सेवा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

इस पहल से उत्तराखंड में सड़क दुर्घटनाओं में घायलों के लिए एक नई उम्मीद जगी है, जिससे उनकी जिंदगी बचाने में मदद मिलेगी।

Related Articles

Back to top button