“Jan suraj Party Launch का लाइव लॉन्च: PK की घोषणा!”

Jan suraj Party Launch प्रशांत किशोर (पीके) का अभियान "जन सुराज" अब एक राजनीतिक दल के रूप में आकार लेने जा रहा है।

पटना। Jan suraj Party Launch : गांधी जयंती पर नई राजनीतिक शुरुआत

Jan suraj Party Launch प्रशांत किशोर (पीके) का अभियान “जन सुराज” अब एक राजनीतिक दल के रूप में आकार लेने जा रहा है। यह परिवर्तन गांधी जयंती के मौके पर बुधवार को पटना के वेटनरी कॉलेज परिसर में होगा, जहां पांच हजार लोगों की क्षमता वाला एक विशाल मंच तैयार किया गया है। दोपहर दो बजे जन सुराज के अध्यक्ष और संचालन समिति की घोषणा की जाएगी।

दो वर्ष पहले गांधी जयंती पर ही पश्चिम चंपारण के भितिहरवा से पीके ने पदयात्रा की शुरुआत की थी। अब, आधिकारिक दावा है कि एक करोड़ संस्थापक सदस्य जन सुराज का गठन कर रहे हैं। यह राजनीतिक दल बिहार का नया अध्याय है, जिसका पूरे देश में उत्सुकता से इंतज़ार किया जा रहा है। दिलचस्प बात यह है कि पीके खुद पार्टी में कोई पद ग्रहण नहीं करेंगे, बल्कि वे पर्दे के पीछे से नेतृत्व और सलाह देते रहेंगे।

“Israel से तबाही रोके, इजरायल की सफलता!”

पहले अध्यक्ष का चयन अनुसूचित जाति से किया जाएगा और उनकी एक वर्ष की पदावधि होगी। संचालन समिति में 25 सदस्य होंगे, जो पार्टी के सभी महत्वपूर्ण निर्णय लेने में सक्षम होंगे। साथ ही, एक संविधान समिति भी गठित की जा सकती है, जो जन सुराज का संविधान तैयार करेगी।

पार्टी के स्थापना सम्मेलन में पूरे बिहार से समर्थकों, कार्यकर्ताओं और नेताओं की भीड़ जुटने की उम्मीद है। इसके लिए पिछले कई दिनों से वेटनरी कॉलेज परिसर में तैयारियां चल रही हैं, जिसमें हजारों लोगों के बैठने और खाने-पीने की व्यवस्था की गई है। पूरे पटना में जन सुराज के होर्डिंग्स भी लगाए जा चुके हैं।

बिहार का राजनीतिक परिदृश्य हमेशा से बदलता रहा है। पूर्व में कई राजनीतिक दलों का गठन हुआ, जिनमें से कई सफल हुए, जबकि कई असफल रहे। प्रशांत किशोर का कहना है कि जन सुराज बिहार के लिए एकमात्र विकल्प होगा, जो राजनीति को जिम्मेदार बनाने की दिशा में काम करेगा। पिछले दो दशकों में बिहार में लगभग एक दर्जन राजनीतिक दल अस्तित्व में आए हैं, और अब जन सुराज इस प्रक्रिया में एक नया अध्याय जोड़ने जा रहा है।

इस तरह, जन सुराज की सफलता और स्थायित्व के लिए जिम्मेदारी और नई नीतियों पर जोर दिया जाएगा। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या यह दल बिहार की राजनीति में नया मोड़ ला पाएगा।

Related Articles

Back to top button