“UP-Bihar : दिवाली और छठ पर 6000 Special Train का संचालन”

यात्री इन Special Train की बुकिंग रेलवे की वेबसाइट और ऐप पर कर सकते हैं। इसके अलावा, रेलवे स्टेशन पर भी बुकिंग की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

नई दिल्ली: त्योहारों का मौसम जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, लोग अपने परिवार के साथ दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ जैसे विशेष अवसर मनाने की योजना बना रहे हैं। उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों से बड़ी संख्या में लोग रोजगार के सिलसिले में अन्य राज्यों में निवास करते हैं। त्योहारों पर वे अपने घर लौटकर अपने परिवार के साथ समय बिताने की कोशिश करते हैं, लेकिन त्योहारी सीजन में Special Train टिकट न मिलने की समस्या अक्सर उनके लिए मुश्किलें खड़ी कर देती है।

इस समस्या के समाधान के लिए भारतीय रेलवे ने 6,000 Special Train चलाने का ऐलान किया है। इससे लगभग 1 करोड़ यात्रियों को दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ जैसे बड़े त्योहारों पर अपने गृह राज्य लौटने में सुविधा मिलेगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि त्योहारों के दौरान होने वाली भारी भीड़ से निपटने के लिए अतिरिक्त जनरल कोचों का प्रावधान किया गया है। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि 108 ट्रेनों में अतिरिक्त जनरल कोच जोड़े गए हैं और कुल 12,500 कोच मंजूर किए गए हैं।

‘भगवान की रसोई’ में बीफ, पोर्क और फिश ऑयल का विवाद; तिरुपति लड्डू मामले में अब तक की घटनाएँ

इस पहल का उद्देश्य यात्रियों को त्योहारों के दौरान यात्रा करने में आसानी प्रदान करना है, ताकि वे बिना किसी परेशानी के अपने घर पहुंच सकें। विशेष ट्रेनों का संचालन 15 अक्टूबर से शुरू होगा और यह सेवा त्योहारों के समापन तक जारी रहेगी।

यात्री इन Special Train की बुकिंग रेलवे की वेबसाइट और ऐप पर कर सकते हैं। इसके अलावा, रेलवे स्टेशन पर भी बुकिंग की सुविधा उपलब्ध रहेगी। रेलवे ने यात्रा को सुगम बनाने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की हैं, ताकि यात्री सुरक्षित और समय पर अपने गंतव्य तक पहुंच सकें।

इस तरह की पहल से न केवल यात्रियों को राहत मिलेगी, बल्कि यह रेलवे की भीड़-भाड़ को नियंत्रित करने में मददगार साबित होगी। त्योहारों के मौसम में ऐसे विशेष कदम उठाना यात्रियों के लिए एक बड़ा सौगात है, जिससे वे अपने प्रियजनों के साथ त्योहार का आनंद ले सकेंगे।

Related Articles

Back to top button