“राहुल गांधी ने वॉशिंगटन में भारत का अलग पहलू पेश किया”

"मोदी की घरेलू मोर्चे पर मुश्किलें, उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी को नए नजरिए से देखा जा रहा है"

“राहुल गांधी ने अमेरिका में भारत का नया पहलू पेश किया”

इस सप्ताह एक संकेत मिला कि भारत वास्तव में अपनी राजनीति का नया अध्याय खोल रहा है, जब नरेंद्र मोदी के प्रमुख प्रतिद्वंद्वी ने एक विदेशी भूमि की यात्रा की जहां प्रधानमंत्री ने सबसे अधिक आत्मसंतुष्ट महसूस किया है: अमेरिका।

राहुल गांधी, चौथी पीढ़ी के राजनीतिक वंशज, ने टेक्सास और वाशिंगटन में तीन दिनों की यात्रा की। उन्होंने अमेरिकी राजनेताओं और प्रवासी भारतीयों से मुलाकात की, लेकिन इस आत्मविश्वास के साथ कि उन्हें मोदी को बदलने का अच्छा मौका मिल सकता है।

यह यात्रा मोदी के प्रधानमंत्री के रूप में एक चुनाव के बाद की पहली यात्रा है, जब मोदी के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों ने भारतीय जनता पार्टी को अल्पमत में धकेल दिया और उसे छोटे भागीदारों पर निर्भर होना पड़ा। गांधी, जो पहले विपक्ष का सबसे प्रमुख चेहरा थे, अब इसके आधिकारिक नेता हैं।

गांधी की शैली मोदी की तुलना में अधिक संयमित और व्यावसायिक थी, जो भारत और दुनिया में भव्यता और समारोह के साथ घूमते हैं। लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि यह गांधी की भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा किए गए एक रणनीतिक प्रयास का हिस्सा था, जो अपने उम्मीदवार को एक विश्वसनीय भविष्य के नेता के रूप में प्रस्तुत करना चाहती थी, जो आम भारतीयों की नब्ज को समझते हैं और देश के लिए एक वैकल्पिक दृष्टिकोण रखते हैं।

नीरजा चौधरी, जिन्होंने राहुल की दादी इंदिरा के दिनों से राजनीति को कवर किया है, ने कहा, “राहुल गांधी अमेरिका गए हैं जब वह नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार के खिलाफ असंतुष्ट लोगों के प्रतीक बनते जा रहे हैं।”

यह यात्रा मोदी की अमेरिका यात्रा से ठीक पहले हुई है, जहां वे इस महीने के अंत में क्वाड देशों—अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत—के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जो राष्ट्रपति जो बिडेन की होम स्टेट डेलावेयर में होगा।

प्रधानमंत्री, जिन्होंने पहले बड़े पैमाने पर रैलियों में प्रवासी भारतीयों से मुलाकात की है, जैसे 2019 में ह्यूस्टन में “हाउडी मोदी” और इस साल फरवरी में अबू धाबी में “अहलान मोदी,” एक और बड़े कार्यक्रम की योजना बना रहे हैं। ये घटनाएँ 73 वर्षीय नेता की विदेशों में भारतीयों के बीच लोकप्रियता को दर्शाती हैं और उनके ब्रांड को भारत में बढ़ावा देती हैं।

सी राजा मोहन, सिंगापुर के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के प्रोफेसर ने कहा, “जब भी मोदी विदेश गए हैं, उन्होंने प्रवासी भारतीयों के साथ मुलाकात की है और इसे अपनी कूटनीतिक टूलकिट का हिस्सा बनाया है।” “जैसे-जैसे भाजपा ने प्रवासी समुदायों में जमीन पकड़ना शुरू किया, कांग्रेस पार्टी ने भी इसमें शामिल हो गई है।”

गांधी के कार्यक्रम मोदी के कार्यक्रमों की तुलना में न तो आकार में और न ही भव्यता में मेल खाते हैं। लेकिन पार्टी अधिकारियों का कहना है कि यही उद्देश्य है। भारतीय प्रवासी समूहों, विश्वविद्यालय के छात्रों और फैकल्टी के साथ बातचीत में और एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान गांधी ने महात्मा गांधी के आत्मless आदर्शों को उद्घृत किया। उन्होंने “राजनीति में प्रेम” का भी उल्लेख किया, जो उनके भारत यात्रा का एक विषय था।

सम पित्रोदा, भारतीय ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष ने कहा, “मोदी क्या करते हैं और हम क्या करते हैं, इसका अंतर यह है कि हम अधिक बातचीत और संवाद में विश्वास करते हैं—और न कि 10,000 लोगों की बड़ी रैली में जहां वे बस अपने संदेश प्रसारित करते हैं और सभी ताली बजाते हैं।” “हम सीखना चाहते हैं, और हम यहां चुनावी रैली के लिए नहीं हैं।”

पार्टी अधिकारी जोर देते हैं कि गांधी की यात्रा “राजनीतिक” नहीं थी, और उन्होंने विपक्षी नेता के रूप में आधिकारिक क्षमता में यात्रा नहीं की, जिससे प्रोटोकॉल की आवश्यकता समाप्त हो गई।

फिर भी, उन्होंने मंगलवार को अमेरिकी कानून निर्माताओं और राज्य विभाग के अधिकारी डोनाल्ड लू से मुलाकात की—इस संकेत के साथ कि वाशिंगटन भारत की बदलती राजनीतिक लहरों पर नजर रख रहा है जब दोनों देश अपने संबंधों को मजबूत कर रहे हैं।

गांधी की कुछ टिप्पणियाँ और क्रियाएँ मोदी के समर्थकों और अन्य आलोचकों से नाराजगी का कारण बनीं, जिन्होंने उन्हें एक राजनीतिक हल्केपन के रूप में देखा, जो भारत चलाने के योग्य नहीं हैं और जिन्होंने अपने परिवार के नाम पर अपना स्थान पाया है।

डालास में, गांधी ने हिंदी शब्द देवता (“देवता”) के अर्थ पर विचार किया, जिस पर मोदी समर्थकों ने ध्यान केंद्रित किया, और दक्षिणपंथी समर्थक सरकार चैनल रिपब्लिक टीवी ने इसे “अजीब” माना। वाशिंगटन में उन्होंने मिनेसोटा के प्रतिनिधि इल्हान ओमार से मुलाकात की, जिन्होंने 2022 में विवादित कश्मीर के पाकिस्तानी नियंत्रित हिस्से का दौरा किया था, और एक भाजपा अधिकारी ने उन्हें “पाकिस्तान समर्थित भारत-विरोधी आवाज” के रूप में वर्णित किया।

भारत में प्रतिक्रिया गांधी की पिछले विदेशी यात्राओं के आसपास उत्पन्न विवादों की याद दिलाती है, और विश्लेषकों का कहना है कि ये उनकी राजनीतिक कमजोरियाँ हैं।

लेकिन चुनाव के बाद, जैसा कि राजनीतिक टिप्पणीकार चौधरी ने कहा, “लोग उन्हें नए नजरिए से देख रहे हैं।” भाजपा की चुनावी हार ने न केवल मोदी की सत्तावादी स्थिति को धक्का पहुंचाया है, बल्कि उनके प्रतिद्वंद्वी और कट्टर शत्रु को एक संभावित प्रधानमंत्री के रूप में भी उभारा है।

Related Articles

Back to top button