राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 2024 पुरस्कार प्रदान किए

यह सम्मान उन नर्सों को दिया गया जिन्होंने चिकित्सा क्षेत्र में अपनी उत्कृष्ट सेवाओं और समर्पण के लिए विशेष योगदान दिया है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में 2024 के राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार Nursing पेशेवरों को प्रदान किए। यह सम्मान उन नर्सों को दिया गया जिन्होंने चिकित्सा क्षेत्र में अपनी उत्कृष्ट सेवाओं और समर्पण के लिए विशेष योगदान दिया है।

पुरस्कार समारोह की झलक

राष्ट्रपति भवन के भव्य परिसर में आयोजित इस समारोह में विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आईं नर्सों को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में नर्सिंग पेशेवरों की महत्वपूर्ण भूमिका और उनकी अथक मेहनत को मान्यता देने के उद्देश्य से प्रदान किया गया।

द्रौपदी मुर्मू का संबोधन

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने समारोह के दौरान अपने संबोधन में नर्सों की प्रशंसा की और उनकी मेहनत, समर्पण और समाज के प्रति उनके योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि नर्सें हमारे स्वास्थ्य प्रणाली की रीढ़ हैं और उनके कार्य के बिना चिकित्सा सेवाएं पूरी नहीं हो सकतीं।

पुरस्कार विजेताओं की प्रतिक्रिया

पुरस्कार प्राप्त करने वाली नर्सों ने अपनी खुशी और गर्व का इजहार किया। उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार उनके कठिन परिश्रम और पेशेवर प्रतिबद्धता की पहचान है। वे आगे भी अपनी सेवाओं को समाज के प्रति समर्पित रहने का संकल्प ले रही हैं।

स्वास्थ्य सेवा में नर्सिंग का योगदान

फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार, नर्सिंग पेशेवरों के योगदान को मान्यता देने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। यह पुरस्कार नर्सों को उनकी उत्कृष्टता और समाज के प्रति उनकी सेवा के लिए सम्मानित करता है, जो कि स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में उनके अद्वितीय योगदान को उजागर करता है।

निष्कर्ष

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा प्रस्तुत 2024 के राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार, नर्सिंग पेशेवरों की सराहना और उनके असाधारण कार्य के प्रति सम्मान प्रकट करता है। यह पुरस्कार उनकी समर्पण और मेहनत को मान्यता देने का एक महत्वपूर्ण कदम है, जो नर्सिंग समुदाय के लिए गर्व का विषय है।

Related Articles

Back to top button