Azamgarh : जर्जर बिजली खंभे, शहर में खतरा

शहर के रिहायशी इलाका में बिजली के खंभे जर्जर व तार टूटे तथा बने हैं मकड़ जाल, जर्जर व्यवस्था घटना को दे रहा दावत

शासन की ओर से बिजली की व्यवस्था सुधारने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं और बड़े बजट भी भेजे जा रहे हैं। लेकिन आज़मगढ़ जिले में बिजली की स्थिति बहुत खराब है। बिजली के खंभे जर्जर हो चुके हैं, उनमें मकड़ी के जाले लगे हैं और तार भी पुराने और टूटे हुए हैं। हल्की बारिश के दौरान ये तार गिर सकते हैं, जिससे घनी आबादी वाले इलाकों में बड़े हादसे की संभावना बनी रहती है।

मण्डल मुख्यालय का दर्ज़ा लिए आजमगढ़ के दूर दराज़ के इलाक़े की बात छोड़ें, शहर के मुख्य मार्गो पर स्थिति को देखकर हालत का अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि और जगह की स्थिति क्या होगी। शहर के भीड़भाड़ व घनी आबादी वाले इलाके में बिजली के खंभे पुराने, जर्जर व जर्जर तार लगे जो घटना को दावत दे रहा है। जिसकी स्थानीय स्तर पर शिकायतें की जाती हैं, लेकिन विभाग नहीं सुन रहा है। शहर के मुख्य चौक चौराहों से लेकर अन्य जगहों पर खंबे लटके हुए जर्जर जो बड़ी घटना को दावत दे रहे हैं। बारिश में जर्जर तार झेल नहीं पा रहे, जहां शहर के सड़क मार्ग पर तार टूटने तथा गीले होने की स्थिति में तार गिरने से खम्भे पर करेंट उतरने का खतरा बना रहता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि विभाग द्वारा कहा जाता है की तार बदल दिये गये हैं लेकिन तार को जोड़-जोड़कर लगाये जाते हैं, सूचना देने के बाद कई घंटे में विभाग के लोग पहुंचते हैं, जिसके चलते बिजली भी बाधित रहती है।

वहीं विद्युत विभाग के अधिकारी हर बार की तरह रटा-रटाया जवाब जहां बदलने का प्रयास किया जाएगा। अधिशासी अभियंता ने बताया कि जिन तार को बदलने की आवश्यकता उन्हें चिन्हित का लिया गया है उन्हें बदलने का काम किया जा रहा है। कहा पूर्व की योजनाओं में तार बदले जा चुके हैं, जो खंबे खराब है उन्हें बदलने का भी कार्य किया जा रहा है। आगे जो बचे हैं, उन्हें चिन्हित कर प्रस्ताव को अनुमोदित के लिए भेजा गया है। उम्मीद है कि जल्द बेहतर आपूर्ति के लिए नये खंबे, तार व व्यवस्था सही के लिए कार्य होंगे।

Related Articles

Back to top button