WTO,डब्ल्यूटीओ अक्टूबर के अंत तक भारतीय आईसीटी आयात शुल्क पर निर्णय नहीं लेने पर सहमत है

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के विवाद निपटान निकाय ने भारत और चीनी ताइपे या ताइवान के उस अनुरोध को स्वीकार कर लिया है, जिसमें अक्टूबर के अंत तक कुछ सूचना और प्रौद्योगिकी उत्पादों पर नई दिल्ली के आयात शुल्क के खिलाफ फैसले को नहीं अपनाने के लिए कहा गया है। दोनों पक्ष मामले को निपटाने में लगे हुए हैं

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के विवाद निपटान निकाय ने भारत और चीनी ताइपे या ताइवान के उस अनुरोध को स्वीकार कर लिया है, जिसमें अक्टूबर के अंत तक कुछ सूचना और प्रौद्योगिकी उत्पादों पर नई दिल्ली के आयात शुल्क के खिलाफ फैसले को नहीं अपनाने के लिए कहा गया है। दोनों पक्ष मामले को निपटाने में लगे हुए हैं

एक अधिकारी ने कहा, पारस्परिक रूप से। यह मुद्दा 26 जुलाई को जिनेवा में विवाद निपटान निकाय (डीएसबी) की बैठक के दौरान उठा।

जिनेवा स्थित अधिकारी ने कहा, “डीएसबी चीनी ताइपे और भारत के नवीनतम अनुरोधों पर सहमत हुआ।”

26 जुलाई की बैठक में, भारत और चीनी ताइपे ने एक बार फिर डीएसबी से कुछ उच्च-तकनीकी वस्तुओं पर भारत के टैरिफ के संबंध में चीनी ताइपे द्वारा शुरू किए गए मामले में पैनल के फैसलों को अपनाने पर विचार करने के लिए अतिरिक्त समय का अनुरोध किया।

दोनों पक्षों ने कहा था कि डीएसबी विवादों के समाधान को सुविधाजनक बनाने में मदद के लिए पैनल रिपोर्टों पर विचार करने में 28 अक्टूबर तक की देरी करे।

विवाद निकाय के कान थे-लियर ने रिपोर्टों पर विचार करने में देरी के लिए भारत और चीनी ताइपे के पिछले चार ऐसे अनुरोधों पर सहमति व्यक्त की।

डब्ल्यूटीओ के नियमों के अनुसार, पैनल के फैसले को 60 के भीतर कार्यान्वयन के लिए डीएसबी द्वारा अपनाया जाना होगा।

आदेश जारी होने के दिन. हालाँकि, देश परस्पर निर्णय को अपनाने में देरी करने के लिए निकाय से अनुरोध कर सकते हैं।

डब्ल्यूटीओ के एक विवाद पैनल ने 17 अप्रैल, 2023 को अपनी रिपोर्ट में कहा कि भारत द्वारा कुछ सूचना और प्रौद्योगिकी उत्पादों पर देर से वैश्विक व्यापार मानदंडों के तहत आयात शुल्क लगाया गया है।

आवाज, छवियों या अन्य डेटा का संस्करण और प्रसारण या पुनर्जनन; ए और टेलीफ़ोन सेट के भाग। भारत ने कहा है कि ये

आईसीटी डब्ल्यूटीओ उत्पाद ओजी सहमति का मार्ग हैं – ओजी उत्पाद (आईटीए -2) इस समझौते का हिस्सा हैं। डेडिया 1997 में हस्ताक्षरित टीटीए -1 का हिस्सा है, जो 1997 में हस्ताक्षरित टीटीए -1 का हिस्सा है, जो इन उत्पादों पर सीमा शुल्क को समाप्त करता है।

यह फैसला यूरोपीय संघ, जापान और डब्ल्यूटीओ में दायर मामले के बाद आया।

मई 2019 में, चीनी ताइपे ने सेलुलर नेटवर्क के लिए टेलीफोन सहित कुछ इलेक्ट्रॉनिक सामानों पर लगाए गए आयात शुल्क 0 को लेकर डब्ल्यूटीओ में भारत के खिलाफ मामला दायर किया; रिसेप्शन के लिए ओमाचिन्स, कॉन-

वैश्विक निर्यात और आयात के लिए मानदंड तैयार करने के अलावा, जिनेवा स्थित 164-सदस्यीय बहुपक्षीय निकाय सदस्य देशों के बीच व्यापार विवादों का निपटारा करता है।

डब्ल्यूटीओ के नियमों के मुताबिक, अगर किसी सदस्य देश को लगता है कि कोई विशेष व्यापार उपाय मानदंडों के खिलाफ है तो वह संगठन में मामला दर्ज कर सकता है।

किसी विवाद को सुलझाने के लिए द्विपक्षीय परामर्श पहला कदम है। यदि दोनों पक्ष परामर्श के माध्यम से मामले को सुलझाने में सक्षम नहीं हैं, तो कोई भी विवाद निपटान पैनल की स्थापना के लिए संपर्क कर सकता है।

पैनल के फैसले या रिपोर्ट को डब्ल्यूटीओ के अपीलीय मंच पर चुनौती दी जा सकती है।

दिलचस्प बात यह है कि अपीलीय निकाय अपने सदस्यों की नियुक्ति को लेकर सदस्य देशों के बीच मतभेद के कारण काम नहीं कर रहा है।

Related Articles

Back to top button