सोने की दर आज: बढ़ती मांग से पीली धातु में तेजी, यूएस फेड रेट में कटौती की उम्मीद। क्या आपको हालिया कीमत में गिरावट के बाद सोना खरीदना चाहिए?

जुलाई महीने में अब तक एमसीएक्स पर सोने के भाव में 4 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है और विश्लेषकों का मानना ​​है कि कीमतों में हालिया गिरावट सोना खरीदने का अच्छा मौका हो सकता है।

सुरक्षित निवेश मांग के कारण अंतरराष्ट्रीय सर्राफा कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुए एमसीएक्स पर सोने की कीमत में सोमवार को बढ़ोतरी हुई। जुलाई महीने में अब तक एमसीएक्स पर सोने की कीमतों में 4% से ज्यादा की गिरावट आई है और विश्लेषकों का मानना ​​है कि कीमतों में हालिया गिरावट सोना खरीदने का एक अच्छा मौका हो सकता है।

एमसीएक्स पर सोने की कीमत ₹249 या 0.37% बढ़कर ₹68,435 प्रति 10 ग्राम थी, जबकि एमसीएक्स पर चांदी की कीमत ₹684 या 0.84% ​​बढ़कर ₹82,055 प्रति किलोग्राम थी। अंतर्राष्ट्रीय बाजार कमोडिटी बाजार में, हाजिर सोना 0.4% बढ़कर 2,394.88 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि अमेरिकी सोना वायदा 0.5% बढ़कर 2,393.20 डॉलर हो गया।

केंद्रीय बजट 2024 में सरकार द्वारा घोषित सीमा शुल्क कटौती और चीन में मांग पर चिंताओं के कारण भारत में सोने की कीमतें पिछले सप्ताह गिर गईं। उम्मीद से बेहतर अमेरिकी Q2 जीडीपी और बेरोजगार दावों के आंकड़ों ने भी सोने की दरों पर नीचे की ओर दबाव डाला।


जुलाई की शुरुआत में एमसीएक्स पर सोने की कीमत लगभग ₹71,600 प्रति 10 ग्राम के स्तर पर थी और मध्य महीने के दौरान यह लगभग ₹74,730 के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। हालाँकि, बजट 2024 के बाद सोने की कीमतों में तेजी से गिरावट आई और पिछले सप्ताह यह कई महीनों के निचले स्तर ₹67,400 के करीब पहुंच गई।

हालाँकि, शॉर्ट कवरिंग और कुछ वैश्विक और घरेलू सकारात्मक कारकों के कारण यहां से सोने की कीमतें बढ़ने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा, “अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में कटौती की बढ़ती उम्मीदें, अमेरिकी डॉलर सूचकांक में नरमी, वैश्विक भू-राजनीतिक तनाव में वृद्धि और शुल्क समायोजन के बाद घरेलू बाजारों में भौतिक मांग में वृद्धि प्रमुख कारक हैं जो पीली धातु की कीमतों का समर्थन कर रहे हैं।” अजय केडिया, निदेशक, केडिया एडवाइजरी।

चांदी की कीमत पर बोलते हुए केडिया ने कहा कि चीन के कमजोर आंकड़ों के कारण चांदी बाजार में निराशा है। सोने-चांदी का अनुपात भी तेजी से बढ़ा है और 85 के स्तर के आसपास है, जिससे पता चलता है कि सोने का प्रदर्शन चांदी से बेहतर रहने की उम्मीद है।

 

Related Articles

Back to top button