आईटी सेवाएँ: स्थिति कब बदलेगी?

FY25 में मिश्रित प्रदर्शन के साथ, $250 बिलियन का आईटी सेवा उद्योग पूरी तरह से संकट से बाहर नहीं है। विवेकाधीन खर्च अभी तक वापस नहीं आया है, और एआई को अवधारणा के प्रमाण से सार्थक बड़ी परियोजनाओं में बदलने में समय लग रहा है। मिंट सेक्टर के दृष्टिकोण की व्याख्या करता है

1. FY25 की पहली तिमाही कैसी रहने वाली है?

आईटी सेवा क्षेत्र अप्रत्याशित रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। टीसीएस, विप्रो, एचसीएलटेक, इंफोसिस और एलटीआईमाइंडट्री के लिए पहली तिमाही मिश्रित रही: प्रमुख मेट्रिक्स या तो सपाट थे या मामूली सुधार देखा गया। टीसीएस के लिए, एबिट मार्जिन या ऑपरेटिंग मार्जिन पिछली तिमाही के 26% से कम होकर 24.7% हो गया। कुल अनुबंध मूल्य $8.3 बिलियन है, जो साल-दर-साल और क्रमिक रूप से गिर गया, एचसीएलटेक और विप्रो का राजस्व क्रमिक रूप से गिर गया, हालांकि लाभ में वृद्धि हुई। जबकि LTIMindtree का मुनाफ़ा साल-दर-साल 1.5% गिर गया। इंफोसिस ने शुद्ध लाभ में सालाना 7.1% की वृद्धि के साथ उम्मीद से बेहतर आंकड़े दर्ज किए और वित्त वर्ष 2015 के लिए राजस्व मार्गदर्शन 1.5-2% से बढ़ाकर 3-4% कर दिया।

2. क्या FY25 पिछले वित्त वर्ष से बेहतर रहेगा?

सभी कंपनियों के नेताओं का मानना है कि यह वित्तीय वर्ष पिछले वित्तीय वर्ष से बेहतर रहेगा। हालाँकि, वैश्विक आईटी खर्च सतर्क बना हुआ है। गार्टनर के अनुसार, 2024 में दुनिया भर में आईटी खर्च कुल 5.26 ट्रिलियन डॉलर होने की उम्मीद है, जो 2023 से 7.5% की वृद्धि है। लेकिन यह पिछली तिमाही के 8% वृद्धि के पूर्वानुमान से कम है। 2023 की तीसरी तिमाही में वापस जाने वाले अनुबंध बैकलॉग अभी ही कम हो रहे हैं, और धीमी शुरुआत के लिए वर्ष के अंत में बड़ी भीड़ होगी। इसका मतलब यह है कि इस वित्तीय वर्ष की दूसरी छमाही में खर्च बढ़ने से पहले, दूसरी तिमाही में भी धीमी वृद्धि देखी जा सकती है।

3. प्रमुख कार्यक्षेत्रों में प्रदर्शन कैसा है?

कुछ कार्यक्षेत्रों में खर्च रूढ़िवादी हो रहा है, जिससे समग्र विकास प्रभावित हो रहा है क्योंकि बैंक ब्याज दर में कटौती पर स्पष्टता आने तक पर्स खोलने को तैयार नहीं हैं। टीसीएस राजस्व में 30-40% हिस्सेदारी रखने वाले बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा में मामूली गिरावट आई। उपभोक्ता, प्रौद्योगिकी सेवाओं और संचार एवं मीडिया में धीमी वृद्धि देखी गई।

4. क्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिकवरी में मदद कर रहा है?

जेनरेटिव एआई (जेनएआई) पर खर्च अभी तक नहीं बढ़ा है, जिससे इस क्षेत्र की रिकवरी में देरी हो रही है। GenAI में बहुत सारे प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट (POC) प्रोजेक्ट हैं, लेकिन उन्हें अभी तक आईटी सेवा फर्मों के लिए सौदों में तब्दील नहीं किया जा सका है। जब ग्राहक पीओसी से बड़ी परियोजनाओं की ओर बढ़ेंगे तो बड़ा खर्च आएगा। पिछले महीने, दुनिया की सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी सेवा फर्म, एक्सेंचर ने कंपनी के वित्तीय वर्ष के पहले नौ महीनों के लिए GenAI सौदों में $ 2 बिलियन की सूचना दी। भारतीय खिलाड़ी अभी भी अपनी एआई रणनीतियों को मजबूत कर रहे हैं और एआई जीत की अलग से रिपोर्ट नहीं करते हैं।

5. फिर विकास कब लौटेगा?

दूसरी छमाही में खर्च की वापसी और एआई-आधारित परियोजनाओं के साथ बदलाव देखने को मिल सकता है। हालाँकि, ध्यान दें कि ग्राहक विक्रेता समेकन सहित लागत में कटौती की रणनीतियों पर निर्भर हैं। वैश्विक अनिश्चितता के बीच कंपनियां ग्राहकों को अनुबंधों में बदलाव करते हुए देख रही हैं। दिलचस्प बात यह है कि पिछले 12 महीनों में वैश्विक क्षमता केंद्रों (जीसीसी) या इन-हाउस आईटी सोर्सिंग केंद्रों में भी वृद्धि देखी गई है। हालांकि यह स्थानीय रोजगार सृजन और क्षेत्र के लिए अच्छा है, लेकिन यह तीसरे पक्ष प्रदाताओं के पास जाने वाले काम को प्रभावित कर सकता है।

Related Articles

Back to top button