राहुल गांधी 26 जुलाई को सुल्तानपुर कोर्ट में पेश होंगे, जानें क्या है मामला

उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट से सांसद और लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी 26 जुलाई को सुल्तानपुर की एमपी/एमएलए कोर्ट में पेश होंगे।

उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट से सांसद और लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी 26 जुलाई को सुल्तानपुर की एमपी/एमएलए कोर्ट में पेश होंगे। कोर्ट ने भाजपा के नेता अमित शाह पर हेट स्पीच के आरोप में अगली सुनवाई की तारीख 26 जुलाई तय की थी। पिछली सुनवाई के दौरान जज ने स्पष्ट किया था कि यदि राहुल गांधी इस तारीख को सशरीर पेश नहीं हुए, तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

पहले 2 जुलाई को पेश होने का था आदेश

2 जुलाई को राहुल गांधी को मानहानि के मामले में कोर्ट में पेश होना था, लेकिन संसद में व्यस्तता का हवाला देते हुए उनके वकील ने हाजिरी माफी मांगी। कोर्ट ने इस अनुरोध को स्वीकार कर 26 जुलाई को पेश होने का नया आदेश दिया।

राहुल गांधी को व्यक्तिगत रूप से पेश होने का आदेश

राहुल गांधी के वकील काशी प्रसाद शुक्ला ने बताया कि सुल्तानपुर की एमपी-एमएलए कोर्ट गृहमंत्री अमित शाह के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी के मामले की सुनवाई कर रही है। इस मामले में राहुल को व्यक्तिगत रूप से अपना बयान दर्ज कराने के लिए कोर्ट ने तलब किया है।

पूरा मामला क्या है?

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान राहुल गांधी ने तत्कालीन बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। इस बयान से आहत होकर सुल्तानपुर के बीजेपी जिला उपाध्यक्ष विजय मिश्रा ने राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया था। साल 2018 में दायर इस मुकदमे को कोर्ट ने स्वीकार कर राहुल गांधी के खिलाफ मुकदमा चलाने का आदेश दिया था। राहुल गांधी इस मामले में पहले भी 20 फरवरी को अमेठी में ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान कोर्ट में पेश हो चुके हैं।

दोषी पाए जाने पर मिल सकती है सजा

बीजेपी नेता विजय मिश्रा के वकील संतोष कुमार पांडेय ने बताया कि अगर राहुल गांधी के खिलाफ पर्याप्त सबूत मिले तो उन्हें अधिकतम दो साल की सजा हो सकती है।

Related Articles

Back to top button