एनडीए सरकार ने बजट सत्र में छह विधेयक पेश करने की तैयारी की है;

लोकसभा और राज्यसभा से उपलब्ध जानकारी के अनुसार, अगले सप्ताह बजट सत्र के लिए बुलाए ,

लोकसभा और राज्यसभा से उपलब्ध जानकारी के अनुसार, अगले सप्ताह बजट सत्र के लिए बुलाए जाने पर वित्त विधेयक सहित छह विधेयकों को संसद के दोनों सदनों में पेश किया जाएगा, जिसमें कर परिवर्तन का प्रस्ताव होने की उम्मीद है।

वित्त विधेयक के अलावा, सरकार को आपदा प्रबंधन (संशोधन) विधेयक, बॉयलर विधेयक भी पेश करने की उम्मीद है। भारतीय वायुयान विधेयक। कॉफ़ी (प्रमोशन और विकास विकल्प) विधेयक और रबर (प्रोमोशन और विकास) विधेयक सत्र 22 जुलाई से चलने वाला है।

12 अगस्त. इस सत्र का मुख्य आकर्षण वित्त वर्ष 2015 के लिए केंद्रीय बजट की प्रस्तुति के साथ-साथ उस पर चर्चा और पारित होना होगा, जिसमें हाल के आम चुनावों के बाद सत्तारूढ़ गठबंधन के सांसदों की संख्या बहुत कम होगी। बजट इसका संकेत देगा.

एनडीए सरकार की व्यापक आर्थिक और विकास रणनीति के साथ-साथ नीतिगत लक्ष्य और भविष्य के लिए निर्धारित मील के पत्थर यह देखना बाकी है कि क्या सरकार आगामी बजट में बड़े पैमाने पर राजस्व खर्च बढ़ाएगी। इसके अलावा, गुरुवार को जारी संसदीय बुलेटिन के अनुसार, आपदा प्रबंधन (संशोधन) विधेयक आपदा प्रबंधन में काम कर रहे विभिन्न संगठनों की भूमिकाओं में अधिक स्पष्टता और अभिसरण लाने का प्रयास करता है।

 
लोकसभा और राज्यसभा से उपलब्ध जानकारी के अनुसार, वित्त विधेयक 2024 सहित छह विधेयक – जिसमें विभिन्न कर परिवर्तनों का प्रस्ताव करने की उम्मीद है – अगले सप्ताह बजट सत्र के लिए फिर से बुलाए जाने पर संसद के दोनों सदनों में पेश किए जाएंगे।

वित्त विधेयक के अलावा, सरकार को संसद में आपदा प्रबंधन (संशोधन) विधेयक, बॉयलर विधेयक, भारतीय वायुयान विधायक, कॉफी (संवर्धन और विकास) विधेयक और रबर (संवर्धन और विकास) विधेयक भी पेश करने की उम्मीद है। पुनः संगठित करता है।

सत्र 22 जुलाई से 12 अगस्त तक चलने वाला है.

सत्र के दौरान केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का बजट भी संसद में पेश किया जाएगा।

मौजूदा सत्र की छोटी अवधि को देखते हुए लोकसभा के पिछले कार्यकाल से लंबित कई अन्य विधेयकों को संसद के शीतकालीन सत्र में ही पेश किए जाने की उम्मीद है।

इसके अलावा, कॉफी (संवर्धन और विकास) विधेयक और रबर (संवर्धन और विकास) विधेयक, घरेलू कॉफी और रबर उद्योगों को बढ़ावा देने का प्रयास करते हैं, और किसानों के लिए इन नकदी फसलों को उगाना और स्थानीय स्तर पर विपणन करना आसान बनाते हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी.

इस बीच, प्रस्तावित बॉयलर विधेयक वर्तमान परिस्थितियों में इसकी उपयुक्तता और प्रासंगिकता के दृष्टिकोण से पूर्व-स्वतंत्र युग के कानून को निरस्त करने और फिर से अधिनियमित करने का प्रयास करता है।

इसी तरह, भारतीय वायुयान विधायक भी विमान अधिनियम 1934 को अधिक सुव्यवस्थित और सरल बनाने के लिए इसे फिर से लागू करने का प्रस्ताव करता है। यह विधेयक आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए क्षेत्र में विनिर्माण को बढ़ावा देते हुए एयरलाइंस और अन्य सहायक क्षेत्रों के लिए व्यापार करने में आसानी में सुधार करना चाहता है।

Related Articles

Back to top button