बायजू दिवालिया: क्या गहरा रहा है एडटेक संकट?

एक समय मशहूर रही एडटेक फर्म बायजू को अब कानूनी पचड़ों का सामना करना पड़ रहा है।

एक समय मशहूर रही एडटेक फर्म बायजू को अब कानूनी पचड़ों का सामना करना पड़ रहा है। इस सप्ताह की शुरुआत में, कंपनी को (एनसीएलटी) द्वारा कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल सेक्टर, कर्मचारी और ओ दिवालियापन में भर्ती कराया गया था। एडटेक निवेशकों के लिए इसका क्या मतलब है? मिंट बताते हैं। राष्ट्रीय , बायजू रवीन्द्रन, बायजू के संस्थापक।

1 . बायजू का क्या होता है?

बायजू पर कड़ी पकड़ रखने वाले मनमौजी संस्थापक बायजू रवींद्रन एक अंतरिम समाधान पेशेवर (आईआरपी) के हाथों कंपनी का नियंत्रण खो देंगे। आईआरपी बायजू के वित्तीय ऋणदाताओं की एक समिति बनाने की प्रक्रिया शुरू करेगी और बाद में उन्हें नियंत्रण सौंप देगी। रवीन्द्रन को अब भारत के शक्तिशाली क्रिकेट बोर्ड, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के साथ समझौता करने की सख्त समय सीमा का सामना करना पड़ रहा है।

2. अन्य एडटेक 2 खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं?

अन्य एडटेक कंपनियां भी कठिन समय से गुजर रही हैं, उन्होंने 2021 में फंडिंग बूम के दौरान बढ़ने के लिए अत्यधिक खर्च किया है। बायजू सहित कुछ कंपनियां आक्रामक अधिग्रहण के लिए गईं, जिसका उल्टा असर हुआ। भारत की दूसरी सबसे मूल्यवान एडटेक कंपनी Unacademy में शीर्ष स्तर से बाहर होने का सिलसिला देखा गया। मीडिया फ़ॉपोर्ट्स ने कहा है कि यह संभावित विलय के लिए अन्य ऑनलाइन शिक्षा फर्मों के साथ बातचीत कर रहा है।

3. क्या यह 4 ऑफ़लाइन सीखने के लिए अच्छी खबर है?

पिछले वर्ष के दौरान, ऑनलाइन शिक्षण की मशाल थामने वाली एडटेक कंपनियां तेजी से ऑफ़लाइन हो गई हैं। फिजिक्स वाला और अनअकेडमी जैसी टेस्ट तैयारी कराने वाली कंपनियों ने ऑफ़लाइन प्रवेश किया है, जिससे एलन करियर इंस्टीट्यूट जैसे पदधारियों के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है। जबकि पारंपरिक ऑफ़लाइन खिलाड़ियों को बायजू के पतन से लाभ हुआ होगा, यह विकास कोटा जैसे प्रमुख कोचिंग केंद्रों में नामांकन में गिरावट के साथ मेल खाता है। छात्र छोटे शहरों की शाखाओं की ओर पलायन कर रहे हैं।

फंडिंग की कमी के बीच, कर्मचारियों को जाने देने के लिए कॉफ़ल-कटिंग एप्री का भी सहारा लिया गया है। कई कंपनियाँ, जैसे लीडो। फ्रंट्रो और उदय ने परिचालन बंद कर दिया है।

4. यह क्षेत्र में रोजगार को कैसे प्रभावित करता है?

भारत में बायजू के लगभग 10,000 कर्मचारियों का भविष्य दिवालियेपन की कार्यवाही के नतीजे पर निर्भर करेगा। पिछले दो वर्षों से पूर्व कर्मचारी, समाधान पेशेवर के पास अवैतनिक बकाया का दावा कर सकते हैं। भारतीय एडटेक फर्मों में, शिक्षण और मुआवज़े की संभावना है और शिक्षकों के लिए कुख्यात शिकार युद्ध शांत होने के लिए तैयार है।

5. अब एडटेक निवेश के लिए क्या?

ऑनलाइन शिक्षा की धीमी मांग और एडटेक स्टार्टअप्स में घाटे के कारण, निवेशक सतर्क हो गए हैं। एक बार स्टार्टअप फंडिंग के पोस्टर-चाइल्ड के रूप में, एडटेक में निवेश 2022 के अंत से घट रहा है। ट्रैक्सन के आंकड़ों से पता चलता है कि जनवरी और जून 2024 के बीच, एडटेक ने $150 मिलियन जुटाए, जो एक साल पहले के $237 मिलियन से 37% कम है। बायजू की परेशानियों ने इस क्षेत्र में निवेशकों के विश्वास को और भी कम कर दिया है, खासकर के-12 और परीक्षण तैयारी बाजारों में। लेकिन निवेशक उच्च शिक्षा और अपस्किलिंग सेगमेंट को लेकर उत्साहित बने हुए हैं।

Related Articles

Back to top button