इस तरह से करें एक्सरसाइज, पांच साल तक दिखेगा असर

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी हो गया है। अब एक्सरसाइज को लेकर एक नई रिसर्च सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से आप अपने दिमाग को भी सेहतमंद रख सकते हैं

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी हो गया है। अब एक्सरसाइज को लेकर एक नई रिसर्च सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से आप अपने दिमाग को भी सेहतमंद रख सकते हैं, और इस एक्सरसाइज का असर कई साल तक बना रहता है। आइए, आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

रिसर्च के नतीजे

मेडिकल जनरल एजिंग एंड डिजीज में प्रकाशित हुई इस नई स्टडी में बताया गया है कि छह महीने तक नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से आपकी ब्रेन हेल्थ को कई सालों तक बूस्ट करने में मदद मिलती है। इस स्टडी के लिए रिसर्चर्स ने 65 से 85 साल तक के 151 बुजुर्गों को चुना, जिन्हें छह महीने के एक्सरसाइज प्रोग्राम में शामिल किया गया। इन सभी के ब्रेन स्कैन, बायोमार्कर और कॉग्निशन टेस्ट किए गए।

स्टडी का तरीका

इस स्टडी में शामिल सभी 151 लोगों को पांच साल तक ट्रैक किया गया। रिसर्चर्स ने देखा कि इन सभी लोगों का कॉग्निशन बेहतर हुआ था। इसमें सोचने, ध्यान देने, भाषा, सीखने, और याद्दाश्त जैसी दिमागी गतिविधियां शामिल थीं। स्टडी में पाया गया कि सभी 151 लोगों में इस एक्सरसाइज का असर करीब पांच साल तक बरकरार रहा।

कैंडिडेट्स की एक्सरसाइज

सभी कैंडिडेट्स को तीन तरह की एक्सरसाइज कराई गईं। पहली लो इंटेंसिटी वाली एक्सरसाइज थी, जिसमें बैलेंस और स्ट्रेचिंग पर फोकस किया गया। दूसरी मीडियम इंटेंसिटी वाली एक्सरसाइज थी, जिसमें ट्रेडमिल पर ब्रिस्क वॉकिंग कराई गई। तीसरी हाई इंटेंसिटी वाली एक्सरसाइज थी, जिसमें ट्रेडमिल पर हार्ड रनिंग कराई गई। रिसर्च में पाया गया कि हाई इंटेंसिटी वाली एक्सरसाइज सबसे अधिक कारगर साबित हुई। क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और स्टडी के को-ऑथर पेरी बार्टलेट ने बताया कि छह महीने की हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज को दिमाग की सेहत के लिए पर्याप्त पाया गया।

स्टडी के फायदे

स्टडी के दौरान नियमित रूप से एक्सरसाइज करने के कई और फायदे भी सामने आए। रिसर्चर्स ने पाया कि लगातार एक्सरसाइज करने से हिप्पोकैम्पस में न्यूरॉन्स का प्रॉडक्शन बढ़ गया। हिप्पोकैम्पस दिमाग का वह हिस्सा है, जो मेमोरी, लर्निंग और इमोशंस से संबंधित होता है। इस रिसर्च के बाद नतीजा यह निकला कि कॉग्निशन में सुधार हुआ। रिसर्चर्स के मुताबिक, नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से उन लोगों की दिमागी सेहत बेहतर हो सकती है, जिनकी उम्र 60 साल से ज्यादा हो चुकी है।

Related Articles

Back to top button