नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने विश्वास मत खोने के बाद दिया इस्तीफा, अगला पीएम कौन होगा?

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' के लिए शुक्रवार, 12 जुलाई का दिन एक बुरा दिन साबित हुआ। उन्होंने संसद में विश्वास मत खो दिया और इसके बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ के लिए शुक्रवार, 12 जुलाई का दिन एक बुरा दिन साबित हुआ। उन्होंने संसद में विश्वास मत खो दिया और इसके बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया। अब सवाल यह है कि नेपाल का अगला प्रधानमंत्री कौन बनेगा?

विश्वास मत में हार

पुष्प कमल दहल संसद के निचले सदन में विश्वास मत हासिल नहीं कर पाए। उनके समर्थन में केवल 63 वोट पड़े जबकि विरोध में 193 वोट मिले। एक सांसद ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया। संसद में कुल 258 सांसद मौजूद थे।

विश्वास मत का इतिहास

प्रचंड इससे पहले चार बार विश्वास मत हासिल कर चुके थे, लेकिन इस बार उन्हें असफलता मिली। पिछले सप्ताह उनकी सरकार से कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-यूनिफाइड मार्क्सवादी लेनिनवादी (सीपीएन-यूएमएल) ने समर्थन वापस ले लिया था। 69 साल के प्रचंड को 63 वोट मिले जबकि विश्वासमत प्रस्ताव के विरोध में 194 वोट पड़े। विश्वासमत हासिल करने के लिए कम से कम 138 वोट की जरूरत थी।

अगला प्रधानमंत्री कौन?

पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के नेतृत्व वाली सीपीएन-यूएमएल ने सदन में सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस के साथ सत्ता-साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद प्रचंड की सरकार से समर्थन वापस ले लिया था। नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा पहले ही अगले प्रधानमंत्री के रूप में ओली का समर्थन कर चुके हैं। नेपाली कांग्रेस के पास प्रतिनिधि सभा में 89 सीटें हैं, जबकि सीपीएन-यूएमएल के पास 78 सीटें हैं। इस तरह दोनों की संयुक्त संख्या 167 है, जो निचले सदन में बहुमत के लिए आवश्यक 138 से कहीं अधिक है।

अब यह देखना दिलचस्प होगा कि नेपाल के राजनीतिक परिदृश्य में कौन सी पार्टी और नेता अगले प्रधानमंत्री के रूप में उभरकर सामने आते हैं।

Related Articles

Back to top button