माइकल वॉन का टीम इंडिया पर बड़ा आरोप, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज गिलक्रिस्ट ने किया समर्थन

टीम इंडिया ने 29 जून को बारबाडोस में T20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल खेला। इस महामुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के साथ उनकी टक्कर थी। दोनों ही टीमें अपने सभी मैच जीतकर फाइनल में पहुंची थीं।

टीम इंडिया ने 29 जून को बारबाडोस में T20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल खेला। इस महामुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के साथ उनकी टक्कर थी। दोनों ही टीमें अपने सभी मैच जीतकर फाइनल में पहुंची थीं। इस फाइनल मुकाबले से पहले, भारतीय टीम ने साल 2014 में अपना आखिरी T20 वर्ल्ड कप फाइनल खेला था, जबकि यह था उनका तीसरा वर्ल्ड कप फाइनल। वहीं, साउथ अफ्रीका ने पहली बार किसी भी वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचा था।

टीम इंडिया ने पूरे वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया है। सेमी फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को एक करारी शिकायत दी थी। इस प्रदर्शन से कई पूर्व क्रिकेटरों को बहुत प्रशंसा मिली है, लेकिन कुछ लोगों के अनुसार, जैसे इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन, इस विजय में कुछ अनयायी या अजीबोगरीब बातें हुई हो सकती हैं। वह सोशल मीडिया पर टीम इंडिया को लेकर एक बड़ा आरोप लगा चुके हैं।

भारत में एक कहावत है, ‘पहले तोलो फिर बोलो’, जिसका अर्थ है कि हमें बोलने से पहले ध्यान से विचार करना चाहिए कि हमारे बयान की सत्यता और उचितता क्या है। लेकिन आजकल के सोशल मीडिया युग में, यह प्राथमिकता ध्यान में नहीं रहती।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन एक यूट्यूब पॉडकास्ट “क्लब प्रेयरी फायर” का हिस्सा हैं। इस पॉडकास्ट में वे टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा, पूर्व दिग्गज वीरेंद्र सहवाग और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत जैसे प्रमुख खिलाड़ियों के साथ विचार विमर्श करते हैं।

इस पॉडकास्ट में माइकल वॉन के साथ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट भी शामिल होते हैं, और इस पॉडकास्ट को मॉडरेट करने वाले और दो अन्य व्यक्ति होते हैं।

सेमी फाइनल मुकाबले से पहले, माइकल वॉन ने आईसीसी पर आरोप लगाते हुए कहा कि “आईसीसी ने यह वर्ल्ड कप इंडिया के लिए रखा है और जानबूझकर इंडिया को फेवर दिया गया है।” इस बयान का समर्थन करते हुए, एडम गिलक्रिस्ट ने भी कहा कि “आईसीसी को सिर्फ इसलिए इंडिया को प्रिवलेज नहीं देना चाहिए क्योंकि वहां से ज्यादा पैसे आते हैं।”

पूर्व इंग्लैंड कप्तान माइकल वॉन ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड की करारी हार के बाद एक बार फिर से टीम इंडिया पर निशान साधा। सेमी फाइनल मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच गुयाना में खेला गया था। माइकल वॉन ने सेमी फाइनल के वेन्यू को लेकर कहा कि “यह वेन्यू टीम इंडिया के लिए सपोर्टिव था। अगर इंग्लैंड की टीम कहीं और अपना सेमी फाइनल खेलती तो शायद वहां जीत जाती।” इस ट्वीट के बाद पूर्व भारतीय दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह ने माइकल वॉन के विचारों पर अपने विरोध का इजहार किया था।

Related Articles

Back to top button