एक सुपरस्टार ने किया था इस एक्टर का करियर बर्बाद, अब 29 कंपनियों का मालिक, पहचाना कौन?

2000 के दशक की शुरुआत में हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कई नए कलाकारों ने एंट्री की थी। इन सबके बीच एक स्टारकिड ने हर किसी का ध्यान खींचा था।

2000 के दशक की शुरुआत में हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कई नए कलाकारों ने एंट्री की थी। इन सबके बीच एक स्टारकिड ने हर किसी का ध्यान खींचा था। इस अभिनेता ने अपने करियर की शुरुआत शानदार की और उसके बाद बॉक्स ऑफिस पर कुछ सुपरहिट फिल्में भी दीं। उनकी इंडस्ट्री में खास पहचान बनने लगी थी, लेकिन उसी दौरान उनका एक सुपरस्टार के साथ विवाद हो गया और इस विवाद ने उनके करियर को प्रभावित कर दिया।

किस सुपरस्टार ने विवेक ओबेरॉय का करियर किया बर्बाद?

हम जिस एक्टर की बात कर रहे हैं, वह बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता सुरेश ओबेरॉय के बेटे विवेक ओबेरॉय हैं। विवेक ने ‘कंपनी’ फिल्म के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इस फिल्म में उनके अभिनय की काफी तारीफ हुई थी। इसके बाद उन्होंने ‘साथिया’ और ‘मस्ती’ जैसी हिट फिल्में भी दीं। विवेक ओबेरॉय का करियर परवान चढ़ रहा था, लेकिन उसी दौरान उन्हें ऐश्वर्या राय के साथ एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म मिली। इस फिल्म के निर्माण के दौरान विवेक और ऐश्वर्या की डेटिंग शुरू हो गई।

हालांकि, यह बात ऐश्वर्या के एक्स सलमान खान को नागवार गुजरी। इसके बाद सलमान खान ने आधी रात को विवेक को बुलाया। इसके बाद विवेक ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जिसमें उन्होंने सलमान खान पर धमकाने और गालियां देने का आरोप लगाया। इस घटना के बाद विवेक और ऐश्वर्या का भी ब्रेकअप हो गया और बॉलीवुड में कई लोगों ने विवेक से किनारा कर लिया। बाद में कई लोगों ने आरोप लगाया कि ऐसा सलमान के प्रभाव के कारण हुआ।

टैलेंट साबित करने के बाद भी संघर्ष करना पड़ा

हाल ही में इंडियन एक्सप्रेस को दिए एक इंटरव्यू में विवेक ने कहा था, “जब मैंने बॉलीवुड में संघर्ष करना शुरू किया और एक सफल अभिनेता होने के बाद भी मुझे कठिनाइयों का सामना करना पड़ा… अपने टैलेंट को साबित करने के बाद भी मुझे चुनौतियों का सामना करना पड़ा। मुझे कोई फिल्म ऑफर नहीं हो रही थी और वह मेरी इनकम का सोर्स था। मैं अपना घर और अपना चैरिटेबल फाउंडेशन अपने बिजनेस और फिल्मों में एक्टिंग और इवेंट में अपीयरेंस से पैसे कमा कर चला रहा था। मुझे अपने कर्मचारियों को भी भुगतान करना होता था।”

विवेक ओबेरॉय आज 29 कंपनियों के मालिक

फाइनली विवेक ने खुद को पूरी तरह से अपने बिजनेस में डेडिकेट कर दिया क्योंकि फिल्मों के ऑफर कम हो गए थे। उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “मैं वृन्दावन में एक स्कूल चला रहा था, कैंसर रोगियों की मदद कर रहा था, इसलिए जब फिल्मों से मेरी इनकम खत्म होने लगी, रोल मिलने बंद हो गए तो मुझे पता था कि मैं ये सब जारी नहीं रख पाऊंगा। परोपकार मेरे जीवन का एक हिस्सा है, और मुझे फाइनेंशियली सिक्योर होने की जरूरत थी। मैंने कभी किसी से पैसे नहीं मांगे, इसलिए मैंने एक्टिवली बिजनेस शुरू किया। रियल एस्टेट में उतरे, कुछ कंपनियों की स्थापना की, कुछ टेक्नोलॉजी कंपनियां बहुत बड़ी हो गईं। आज, मैंने लगभग 29 कंपनियों में इनवेस्ट किया है।”

विवेक ओबेरॉय अब ओटीटी पर छाए हुए हैं

2017 में, विवेक ने वेब सीरीज ‘इनसाइड एज’ के माध्यम से अपने करियर को दोबारा शुरू किया। इसने उन्हें फिर से नेशनल लेवल पर पहचान दिलाई। 2019 में, उन्होंने ‘विनय विद्या राम’ और ‘लूसिफ़ेर’ जैसी दक्षिण भारतीय फिल्मों में विरोधी और सहायक भूमिकाएं निभानी शुरू कीं। इसके बाद, ‘धारावी बैंक’ और ‘इंडियन पुलिस फोर्स’ जैसी सीरीज में भी विवेक नजर आए।

Related Articles

Back to top button