बरसात में खानपान पर रखें विशेष ध्यान, ताजा खाना ही खाएं, बासी खाने से बचें

बारिश का मौसम चल रहा है और इस दौरान बीमारियों का खतरा सबसे अधिक होता है। इसलिए, सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। खानपान को लेकर थोड़ी सी लापरवाही भी सेहत पर भारी पड़ सकती है।

बारिश का मौसम चल रहा है और इस दौरान बीमारियों का खतरा सबसे अधिक होता है। इसलिए, सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। खानपान को लेकर थोड़ी सी लापरवाही भी सेहत पर भारी पड़ सकती है। इस मौसम में बाहर का खाना और ऑयली चीजें खाने से बचना चाहिए। इसके अलावा, बासी खाना खाने से भी परहेज करना चाहिए।

विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ लोग बरसात में एक बार खाना बनाकर दिन भर वही खाते रहते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसा करने से अस्पताल जाने की नौबत आ सकती है। आइए जानते हैं कि बारिश में खाना बनाने के कितनी देर बाद तक उसे खाना सुरक्षित है।

बारिश में खाना कितनी देर बाद नहीं खाना चाहिए

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि बरसात के दिनों में तापमान गिर जाता है और हवा में नमी बढ़ जाती है, जिससे वायरस, बैक्टीरिया, और फंगस तेजी से बढ़ते हैं। इस कारण हमेशा ताजा खाना ही खाना चाहिए। बरसात के मौसम में 3 घंटे से ज्यादा देर तक रखा हुआ खाना नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इस मौसम में खाना जल्दी खराब हो जाता है और इसका पता भी नहीं चलता। इसे खाने से पेट में संक्रमण हो सकता है।

खाना बनाने के बाद क्या करना चाहिए

विशेषज्ञों का कहना है कि बरसात में खाना बनाकर फ्रिज में रखने और बाद में खाने से भी स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए, खाना बनाकर तुरंत ही खा लेना चाहिए। मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने के लिए हमेशा गर्म खाना ही खाना चाहिए।

बरसात में खाना बनाते समय साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। हमेशा साफ पानी का उपयोग करना चाहिए और फल-सब्जियों को अच्छी तरह धोकर ही खाना चाहिए। गुनगुने पानी में नमक डालकर सब्जियों को अच्छी तरह साफ करना चाहिए।

खाने में इन चीजों को शामिल करें

विशेषज्ञों का कहना है कि बारिश में शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और इम्यूनिटी कम हो जाती है, जिससे बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। खाने में अदरक, लहसुन, और नींबू को शामिल करें। जितना हो सके, बाहर के खाने से बचें और स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं। बारिश के मौसम में अपनी सेहत का खास ख्याल रखें और खानपान में सतर्कता बरतें ताकि आप बीमारियों से दूर रहें।

Related Articles

Back to top button