डायबिटीज पेशेंट के लिए जरूर ट्राई करें ये स्वादिष्ट और सेहतमंद बाजरा खिचड़ी

डायबिटीज पेशेंट हमेशा अपने खान-पान को लेकर काफी सतर्क रहते हैं, ऐसे में उनके लिए रोजाना कुछ नया और सेहतमंद बनाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

डायबिटीज पेशेंट हमेशा अपने खान-पान को लेकर काफी सतर्क रहते हैं, ऐसे में उनके लिए रोजाना कुछ नया और सेहतमंद बनाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं, तो यह खबर आपके लिए है। यदि आपके परिवार में कोई डायबिटीज पेशेंट है, तो आप उनके लिए बाजरे की खिचड़ी बना सकती हैं। यह न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद मानी जाती है। बाजरा फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

बाजरा खिचड़ी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री घर पर पौष्टिक बाजरा खिचड़ी बनाने के लिए आपको कुछ सामग्रियों की जरूरत पड़ेगी। जैसे एक कप बाजरा, आधा कप मूंग दाल, तीन कप पानी, थोड़ा कद्दूकस किया हुआ अदरक, दो हरी मिर्च बारीक कटी हुई, दो प्याज बारीक कटे हुए, एक चम्मच घी, आधा चम्मच जीरा, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, स्वादअनुसार नमक और बारीक कटा हुआ हरा धनिया। इन सामग्रियों की मदद से आप स्वादिष्ट बाजरा खिचड़ी बना सकती हैं।

बाजरे की खिचड़ी बनाने की विधि

  1. सबसे पहले बाजरा और मूंग दाल को अच्छी तरह धो लें।
  2. एक प्रेशर कुकर में बाजरा, मूंग दाल, पानी, अदरक, हरी मिर्च और नमक डालें।
  3. कुकर को ढककर बंद कर दें और 3 से 4 सिटी आने तक पकने दें।
  4. 4 सिटी आने के बाद गैस बंद कर दें और प्रेशर कुकर को ठंडा होने दें।
  5. जब तक कुकर ठंडा हो रहा हो, एक पैन में घी गर्म करें और उसमें जीरा डालें।
  6. जब जीरा तड़कने लगे, तो प्याज डालकर सुनहरा होने तक भून लें।
  7. इसके बाद इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और अन्य मसाले डालकर 1 मिनट तक भूनें।
  8. अब कुकर से पकी हुई बाजरा और मूंग दाल को पैन में डालें और अच्छी तरह मिलाएं।
  9. इसे 2 से 3 मिनट तक मध्यम आंच पर पकाएं।
  10. जब यह अच्छे से पक जाए, तो प्लेट में निकालकर बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालकर गरमा-गरम परोसें।

सब्जियों का समावेश करें बाजरा खिचड़ी डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। आप खिचड़ी बनाते समय इसमें अपनी पसंद की सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। इसे खाने के साथ दही का सेवन भी कर सकते हैं। इस खिचड़ी को आप मेहमानों, बच्चों और दोस्तों को भी बनाकर खिला सकती हैं।

Related Articles

Back to top button