नई संसद के मेकओवर में मोर-थीम वाली लोकसभा : The Temple of Democracy.

नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह सुबह-सुबह हवन और बहु-धर्म प्रार्थना के साथ शुरू होगा.

मोर-थीम वाली लोकसभा छत और कालीनों के साथ, नए संसद भवन का उद्घाटन 28 मई को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा। संसद भवन का एक नया वीडियो लोकसभा और राज्यसभा को ऊंचे कोणों से दिखाता है। नई संसद का निर्माण तीन थीम- बरगद का पेड़, मोर और कमल पर किया गया है।

लोकसभा अध्यक्ष की सीट के पास ऐतिहासिक “सेन्गोल” भी स्थापित किया जाएगा। मोर थीम लोकसभा के कालीनों और छत तक फैली हुई है।

नई संसद में कालीन उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर से और पत्थर की नक्काशी राजस्थान से मंगाई गई है, जो भारत की विविध संस्कृति को दर्शाती है।

नए संसद भवन में उपयोग की जाने वाली सागौन की लकड़ी महाराष्ट्र के नागपुर से मंगवाई गई थी, जबकि लाल और सफेद बलुआ पत्थर राजस्थान के सरमथुरा से खरीदा गया था। राष्ट्रीय राजधानी में लाल किले और हुमायूँ के मकबरे के लिए बलुआ पत्थर भी सरमथुरा से प्राप्त किया गया था।

केशरिया हरा पत्थर सावधानीपूर्वक उदयपुर शहर से प्राप्त किया गया है, जबकि लाल ग्रेनाइट अजमेर के पास लाखा के आसपास से प्राप्त किया गया है। इसके अतिरिक्त, परियोजना में उपयोग किया गया सफेद संगमरमर राजस्थान के अंबाजी से सावधानीपूर्वक प्राप्त किया गया है।

 

अशोक प्रतीक के लिए सामग्री महाराष्ट्र के औरंगाबाद और राजस्थान के जयपुर से प्राप्त की गई थी। संसद के दोनों सदनों की दीवारों पर लगे अशोक चक्र को मध्य प्रदेश के इंदौर से खरीदा गया था।

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी नए संसद भवन का वीडियो ट्वीट किया और कहा, “नया संसद भवन हर भारतीय को गौरवान्वित करेगा। यह वीडियो इस प्रतिष्ठित इमारत की एक झलक पेश करता है।

“मेरा एक विशेष अनुरोध है- इस वीडियो को अपनी आवाज के साथ साझा करें, जो आपके विचारों को व्यक्त करता है। मैं उनमें से कुछ को दोबारा ट्वीट करूंगा। #MyParliamentMyPride का उपयोग करना न भूलें,” उन्होंने कहा।

पीएम नरेंद्र मोदी रविवार, 25 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। समारोह की शुरुआत हवन और बहु-धर्म प्रार्थना के साथ होगी। इसके बाद पीएम मोदी लोकसभा कक्ष में औपचारिक उद्घाटन करेंगे।

नए संसद भवन के उद्घाटन में 25 पार्टियों के शामिल होने की उम्मीद है। करीब 20 विपक्षी दलों ने उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करने का फैसला किया है।

नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर विपक्ष ने प्रधान मंत्री मोदी पर अपना हमला तेज कर दिया है, कांग्रेस ने कहा है कि “एक आदमी के अहंकार और आत्म-प्रचार की इच्छा” ने पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति को परिसर का उद्घाटन करने के उनके संवैधानिक विशेषाधिकार से वंचित कर दिया है।

Related Articles

Back to top button