विपक्ष गठबंधन को मिला नया नाम INDIA, क्या 2024 में होगा NDA बनाम INDIA रखा गया नाम।

देश के तमाम विपक्षी नेताओं ने कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में आयोजित दो दिवसीय बैठक में हिस्सा लिया 17 जुलाई और आज यानी मंगलवार 18 जुलाई को बेंगलुरू में विपक्षी नेता जुटे। इस दौरान यूपीए में शामिल पार्टियों के साथ ही कई अन्य पार्टियों ने भी इस बैठक में शिरकत की।

शुरू से ही माना जा रहा था कि इस विपक्षी एकजुटता को यूपीए से अलग एक नाम मिल सकता है. आज आखिरकार यह साफ हो गया कि विपक्षी गठबंधन का नाम INDIA होगा।इस तरह से अब यह भी साफ हो गया कि साल 2024 के लोकसभा चुनाव में सीधी टक्कर BJP के नेतृत्व वाले NDA गठबंधन और विपक्षी गठबंधन INDIA के बीच होगी।कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंगलवार को ऐलान किया कि 26 दलों ने एकजुट होकर काम करने की कसम खाई है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि विपक्षी दलों की मंशा अपने लिए सत्ता हासिल करना नहीं है, बल्कि, देश में लोकतंत्र की रक्षा करना है।

उन्होंने आगे कहा कि मुझे खुशी है कि 26 पार्टियां एकजुट होकर काम करने के लिए बेंगलुरु में मौजूद हैं। हम सब मिलकर आज 11 राज्यों में सरकार में हैं। बीजेपी को अकेले 303 सीटें नहीं मिली हैं। उसने अपने सहयोगियों के वोटों का इस्तेमाल करके सत्ता पाई और फिर उन्हें त्याग दिया।कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक ट्वीट में जिक्र किया कि भाजपा अध्यक्ष और उनके नेता अपने पुराने सहयोगियों से समझौता करने के लिए एक से दूसरे राज्य में भागदौड़ कर रहे हैं।

वे डरे हुए हैं कि जो एकता वे यहां देख रहे हैं, उसका परिणाम अगले साल उनकी हार होगी। केंद्रीय जांच एजेंसियों के दुरुपयोग के लिए भाजपा पर निशाना साधते हुए खड़गे ने कहा कि हर संस्था को विपक्ष के खिलाफ एक हथियार में बदल दिया जा रहा है।

बैठक में शामिल हुए 26 दलों के नेताबेंगलुरु में कांग्रेस ने विपक्ष की दूसरे राउंड की बैठक में 26 दलों के नेता जुटे हैं। सोमवार को कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने सभी नेताओं के लिए डिनर रखा था। बैठक में कांग्रेस, टीएमस, शिवसेना (उद्धव गुट), एनसीपी (शरद पवार गुट), सीपीआई, सीपीआईएम, जदयू, डीएमके, आम आदमी पार्टी, झारखंड मुक्ति मोर्चा, आरजेडी, समाजवादी पार्टी, नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, आरएलडी, सीपीआई (ML), इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, केरल कांग्रेस (M), मनीथानेया मक्कल काची (MMK)।

एमडीएमके, वीसीके, आरएसपी, केरला कांग्रेस, केएमडीके, एआईएफबी, अपना दल कमेरावादी पार्टियों के नेता शामिल हुए हैं।

Related Articles

Back to top button