पीएम वाणी फ्री वाई-फाई योजना अब धरातल पर, मुजफ्फरनगर से होने जा रही शुरूआत

जिसका ट्रायल सोमवार को नगर के सर्राफा बाजार चौक से किया गया

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पीएम वाणी फ्री वाई-फाई योजना अब धरातल पर उतरने लगी है, जिसकी शुरूआत उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद से होने जा रही है। इसकी खास बात ये है कि उत्तर प्रदेश का ये पहला जिला होगा, जहां से पीएम वाणी वाईफाई के जरिए आम लोगो को मुफ्त में इंटरनेट उपलब्ध कराया जाएगा, जिसका ट्रायल सोमवार को नगर के सर्राफा बाजार चौक से किया गया है।

VO : दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुत पहले इस योजना की घोषणा की थी लेकिन ये योजना अभी तक धरातल पर नहीं उतर सकी थी। हालांकि अब इस योजना को धरातल पर उतारने की जिम्मेदारी भारत की कई इंटरनेट कंपनियों को सौंपी गई है, जिनमें से एक कंपनी मुजफ्फरनगर की भी शामिल है, जिसका नाम स्टेबल नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड है। इसमें खास बात ये है कि अभी तक जो बाकी कंपनियां है वे इस योजना को जहाँ अमली जामा पहनाने जुगत में जुटी हुई है, तो वहीं दूसरी तरफ स्टेबल नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड ने इसे जमीन पर उतारना भी शुरू कर दिया है। इसी क्रम में सोमवार को कंपनी के जीएम संदीप कुमार के नेतृत्व में मुज़फ्फरनगर जनपद में यूपी का पहला ट्रायल किया गया। जहाँ नगर के सर्राफा बाजार चौक पर इस योजना के तहत प्रथम डिवाइस को इंस्टॉल किया गया। कंपनी के जीएम संदीप कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि मुजफ्फरनगर उत्तर प्रदेश का पहला फ्री वाईफाई युक्त जिला बनने जा रहा है, पीएम वाणी योजना के तहत शहर के सभी सार्वजनिक स्थनों के अलावा हर गांव में मुफ्त इंटरनेट उपलब्ध कराया जाएगा।

आपको ये भी बता दें कि शहर के सर्राफा बाजार में जब ये डिवाइस इंस्टॉल किया गया, तो ट्रायल पूरी तरह से सक्सेसफुल रहा और मोबाइल पर मुफ्त इंटरनेट मिलना भी शुरू हो गया था। जिसकी स्पीड 30 एमबीपीएम से 40 एमबीपीएस तक रिकॉर्ड की गई। बताया जा रहा है की जल्द ही शहर के अन्य सार्वजनिक स्थानों पर भी इन डिवाइस को ट्रॉयल के तौर पर इंस्टॉल किया जायेगा और आने वाले समय में इस वाई-फाई की स्पीड को बढाकर 300 एमबीपीएम तक ले जाया जायेगा, जिसपर कार्य किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button