टैंक अभ्यास के दौरान लद्दाख में अचानक आई बाढ़ से सेना के 5 जवानों की मौत हो गई

यह घटना तब हुई जब सेना के जवानों को ले जा रहा एक टैंक पूर्वी लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी इलाके में एक नदी पार कर रहा था।

पूर्वी लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी इलाके में जब उनका टैंक एक नदी पार कर रहा था तो अचानक आई बाढ़ में बह जाने से भारतीय सेना के पांच जवानों की मौत हो गई। यह इलाका चीन से लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास है।

यह घटना तब हुई जब चार जवान और एक जूनियर कमीशंड अधिकारी (जेसीओ) एक ड्रिल के हिस्से के रूप में टी-72 टैंक में न्योमा-चुशुल क्षेत्र में एक नदी पार कर रहे थे।

1. दौलत बेग ओल्डी इलाके में टैंक अभ्यास के दौरान हुआ हादसा
2. सैनिक टी-72 टैंक में सवार होकर एक नदी पार कर रहे थे
3. अचानक जलस्तर बढ़ने से यह हादसा हुआ


हालांकि, पानी के स्तर में अचानक वृद्धि हुई और इसके प्रभाव के कारण टैंक डूब गया, पीटीआई ने बताया।

“लद्दाख में एक नदी पर टैंक पार करने के सैन्य अभ्यास के दौरान एक दुर्घटना में भारतीय सेना के पांच जवानों की शहादत की खबर बेहद दुखद है। मैं सभी शहीद जवानों को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। हम दुख की इस घड़ी में उनके साथ खड़ा हूं। देश उनके समर्पण, सेवा और बलिदान को हमेशा याद रखेगा।” उन्होंने एक्स पर लिखा।

कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी इसे “दर्दनाक त्रासदी” बताते हुए सेना के जवानों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की।

खड़गे ने ट्वीट किया, ”लद्दाख में एक नदी के पार टी-72 टैंक पार करते समय एक जेसीओ समेत भारतीय सेना के 5 बहादुरों की जान जाने से बहुत दुखी हूं।”

पिछले कुछ दिनों में लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। शुक्रवार को शिमला, कुल्लू और किन्नौर जिलों में भूस्खलन की सूचना मिली थी.

शिमला में मल्याणा क्षेत्र में भूस्खलन के कारण कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गये. कुल्लू और किन्नौर जिलों में भी भूस्खलन के बाद सड़कें अवरुद्ध हो गईं और यातायात रुक गया।

Related Articles

Back to top button