“अमरनाथ यात्रा: 23वां जत्था रवाना, 3.75 लाख श्रद्धालुओं ने किए पवित्र गुफा के दर्शन”

"अमरनाथ यात्रा 2024: श्रद्धालुओं के उत्साह और भक्ति में उफान, 23वां जत्था रवाना; 3.75 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के पवित्र दर्शन"

अमरनाथ यात्रा के लिए इस वर्ष का 23वां जत्था रवाना हो चुका है। यह वार्षिक यात्रा हमेशा ही विशेष महत्व रखती है, जब श्रद्धालुओं की भीड़ अमरनाथ की पवित्र गुफा तक पहुंचती है।

इस वर्ष के जत्थे में लगभग 3.75 लाख श्रद्धालुओं ने अभी तक यात्रा की शुरुआत की है। पहाड़ों की उचाईयों से घिरी गुफा में बाबा बर्फानी शिवलिंग के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगातार बढ़ रही है।

यात्रा के दौरान, श्रद्धालुओं ने अपने आशीर्वाद का वर्षा किया और एक दूसरे को शिव की कृपा के लिए प्रार्थना की। मान्यता है कि अमरनाथ गुफा में शिवलिंग की पूजा से श्रद्धालुओं के मनोबल को बहुत ताकत मिलती है।

यात्रा की इस पवित्र भूमिका में, जत्थे के सदस्यों ने सौम्यता और सामंजस्य से एक साथ चलकर यात्रा को सफल बनाने का प्रयास किया। भारतीय संस्कृति और धार्मिक तत्वों की इस महान यात्रा ने एक और अद्वितीय किस्से को अपने श्रृंगार में जोड़ दिया है।

23वें जत्‍थे में 93 साधु और 34 साध्वियां शामिल

तीर्थयात्रियों के 23वां जत्थे में 93 साधु और 34 साध्वियां भी शामिल हैं। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की सुरक्षा में 114 वाहनों के काफिले में सुबह तीन बजे भगवती नगर आधार शिविर से रवाना हुआ।

अमरनाथ यात्रा के हैं दो मार्ग

2,398 तीर्थयात्री अनंतनाग जिले में पारंपरिक 48 किलोमीटर लंबे मार्ग के माध्यम से वार्षिक तीर्थयात्रा करने के लिए पहलगाम पहुंचेंगे। साथ ही 1,073 ने गांदरबल जिले में छोटे लेकिन 14 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग को चुना है.

19 अगस्‍त को समाप्‍त होगी यात्रा

इस वर्ष अब तक 3.75 लाख से अधिक तीर्थयात्री गुफा मंदिर में प्राकृतिक रूप से बने बर्फ के लिंग के दर्शन कर चुके हैं। पिछले वर्ष 4.5 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने मंदिर में दर्शन किये। यात्रा 29 जून को शुरू हुई और 19 अगस्त को समाप्त होने वाली है।

Related Articles

Back to top button